हरिगिरिधाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब, दो लाख लोगों ने किया जलाभिषेक

बेगूसराय. शिव भक्ति के लिए सावन का महीना बेहद महत्व रखता है. ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव अपने सभी भक्तों की मनोकामनाएं सावन के महीने में पूरी करते हैं.

मिथिलांचल के शिवालय बाबा हरिगिरी धाम में तीसरी सोमवारी के मौके पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा.

रात 12 बजे से पहले ही हजारों श्रद्धालु बैरिकेडिंग में लाइन में लगकर खड़े हो गए थे. रात दो बजे के बाद अप्रत्याशित भीड़ उमड़ जाने के कारण सुबह तीन बजे से पहले ही सरकारी पूजा के बाद गेट खोल दिया गया. इसके बाद जलाभिषेक का सिलसिला शुरू हो गया. इस मौके पर सुरक्षा बंदोबस्त चाक-चौबंद रही.

तीसरे सोमवारी को लेकर हरिगिरी धाम आने वाले तमाम रास्ते गेरुआ मय हो गये. चारों तरफ हर-हर महादेव का जयकारा गूंजता रहा. मुख्य सड़क से मंदिर तक घुमावदार बेरिकेटिंग के कारण शिव भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा. लेकिन प्रवेश द्वार के समीप का बेरिकेटिंग ध्वस्त हो गया.

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बखरी और मंझौल अनुमंडल के सभी प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारी के अलावा बड़ी संख्या में महिला और पुरुष पुलिस बल, सिविल डिफेंस के जवानों को लगाया गया था लेकिन उम्मीद से अधिक भीड़ जुट जाने के कारण सारी कवायद फेल हो गई.

जलाभिषेक करने वाले कांवड़ियों के लिए मंदिर परिसर में मारवाड़ी युवा मंच और ध्रुति जीवन हॉस्पिटल ने शिविर लगाया गया था लेकिन सरकारी कैम्प पर बगैर एम्बुलेंस के औपचारिकता पूरी की जा रही थी.

पानी व शोचायल की व्यवस्था न होने पर कांवड़ियों में आक्रोश

भीड़ के कारण एक दर्जन से अधिक श्रद्धालु बेहोश हो गये. शिव भक्तों की सुविधा के लिए चकिया से लेकर रक्सी चौक तक तमाम गांव और चौक-चौराहों पर कांवड़िया सेवा शिविर में पूरी रात कावड़ियों को सुविधा उपलब्ध कराई.

शौचालय की व्यवस्था नहीं होने पर कांवड़ियों में आक्रोश

कांवड़ियों का कहना था कि रास्ते में न तो शौचालय की व्यवस्था की गई है न ही पीने के पानी की व्यवस्था की गई है. जर्जर रोड को भी ठीक नहीं किया गया. महिलाओं को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

रेलवे स्टेशन पर रही अफरातफरी

गढ़पुरा रेलवे स्टेशन पर भी सभी ट्रेनों से कांवड़ियों का झुंड लगातार उतरता रहा है. रेल प्रशासन ने ट्रेन में अत्यधिक भीड़ की संभावना होने के बाद भी स्टॉपेज पर गाड़ी रोकने के समय में वृद्धि नहीं की. जिससे कांवड़ियों को चढ़ने-उतरने में भी अफरातफरी का माहौल रहा. स्टेशन पर कांवड़ियों की भारी भीड़ रही.

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र

Leave a Reply