महाराष्ट्रः शपथग्रहण के करीब 9 महीने बाद फिर एक मंच पर दिखे फडणवीस और अजीत पवार

Devendra Fadnavis Ajit Pawar
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

महाराष्ट्र में तकरीबन 9 महीने बाद देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार एक मंच पर नजर आए. इससे पहले दोनों शपथ ग्रहण के दौरान एक मंच पर आए थे. दोनों नेताओं की मुलाकात पुणे में एक अस्पताल का उद्घाटन करने दौरान हुई थी.

इस कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उप मुख्यमंत्री के आते ही सबकी नजरें इन दोनों नेताओं पर टिक गईं. क्योंकि महाराष्ट्र में पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के बाद जबरदस्त सियासी ड्रामा हुआ. शिवसेना और बीजेपी में मुख्यमंत्री पद को लेकर ठन गई थी. वहीं कांग्रेस और एनसीपी के पास बहुमत नहीं था.

जिसके कारण राज्य में राष्ट्रपति शासन लागा दिया गया था. राष्ट्रपति शासन लागू होने के बाद अजीत पवार ने एनसीपी से बगावत करके बीजेपी के साथ सरकार बना ली थी. सुबह तड़के देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजीत पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली थी.

लेकिन जब बहुमत साबित करने की बात आई. तो अजीत पवार अपने विधायकों सहित हाथ घसीट लिए थे. जिसके बाद सरकार गिर गई थी. उसके बाद शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी ने मिलकर सरकार बनाई, और उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनें.

इस पूरे घटनाक्रम के कई महीने बाद एक बार फिर से दोनों नेता एक मंच पर आए हैं. दोनों नेताओं ने पुणे म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के मल्टी स्टोरी कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में बीजेपी के राज्य अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल भी मौजूद थे.

कार्यक्रम के बाद फडणवीस ने उद्धव सरकार की जमकर खिंचाई की. हालांकि इस दौरान उन्होंने अजीत पवार के काम की तारीफ करके सबको चौंका दिया. मंच पर दोनों एक दूसरे से बातचीत करते हुए हंसते हुए भी देखे गए.

इस घटना के बाद से राजनीतिक चर्चाएं गर्म हो सकती है. इससे पहले भी ठाकरे सरकार में मतभेद सामने आ चुके हैं. कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के नेता कई बार एक दूसरे पर हमला कर चुके हैं. जिससे सरकार पर हमेशा तलवार लटकती रहती है.