दिल्ली में डेंगू ने पैर पसारने किए शुरू…

दिल्ली में मॉनसून ने अबतक दस्तक नहीं दी है. दिल्ली वालों को अब भी बारिश की दरकार है. मगर बारिश के मौसम में होने वाली बिमारियां किसी का इंतजार नहीं कर रही हैं.

दिल्ली में मौसम बदलते ही जलजनित व मच्छरजनित बीमारियां डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया धीरे-धीरे अपना पैर पसारने लगी हैं. बीते सप्ताह डेंगू के 1 मामले की पुष्टि हुई है. 

यह मामला साउथ एमसीडी एरिया से सामने आया है. जबकि 3 ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें डेंगू के लक्षण पाए गए लेकिन पुष्टि नहीं हो पाई है. 

इस तरह से बीते सप्ताह डेंगू के कुल 4 मामले दर्ज हुए जबकि इस साल कुल 26 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, मलेरिया के 16 नए मामले दर्ज किए गए हैं. 

जल जननित बीमारियों की रिपोर्ट देने वाले नोडल एजेंसी साउथ एमसीडी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 2 मामले साउथ एमसीडी व 1 ईस्ट एमसीडीएरिया में दर्ज किया गया है. 

जबकि 13 मामलों में जांच के दौरान मलेरिया की पुष्टि नहीं हुई. इस तरह से इस साल मलेरिया के कुल 60 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. इसके अलावा चिकनगुनिया के भी 2 मामले सामने आए हैं. 

इस साल चिकनगुनिया के कुल 12 मरीजों की पहचान की जा चुकी है. नोडल एजेंसी के मुताबिक अभी तक 339010 घरों में स्प्रे भी किया जा चुका है. 

अगर पिछले साल की बात करें तो एमसीडी में डेंगू के 2798 मामले सामने आए थे. इसमें से कुल 4 लोगों की मौत इलाज के दौरान ही हो गई थी. वहीं इस साल जून तक मलेरिया के मामले भी बढ़े हैं.

वैसे आमतौर पर डेंगू के ज्यादातर मामले जुलाई से लेकर नवंबर तक देखने को मिलते हैं. स्थानीय निकाय यानी नगर निगम और दिल्ली सरकार इस बीमारी से निपटने के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. सरकार और निगम के अधिकारी लगातार मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर जागरूकता कार्यक्रम भी चला रही हैं.

1 thought on “दिल्ली में डेंगू ने पैर पसारने किए शुरू…”

Leave a Comment

%d bloggers like this: