DU ADMISSION के लिए अब भी चांस… यहां हुए फुल…

Delhi University (DU) में अंडर गेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए दूसरी कटऑफ आ गई है. DU में सैकेंड कटऑफ जारी हो चुकी है. आज से एडमिशन लिए जाएंगे.

पहली कटऑफ के बाद DU में कुल 62 हजार सीटों में से 23 हजार सीटें भरी जा चुकी हैं. दूसरी कटऑफ में भी अधिकतम 3% तक कम हुई है. DU की कटऑफ देखने के लिए आप वेबसाइट du.ac.in पर जाकर कटऑफ देख सकते हैं.

वैसे दूसरी कटऑफ ने काफी हैरान कर दिया है. इस बार 0.25% से 3% तक की गिरावट आई है. इश कटऑफ में कई कॉलेजों में एडमिशन के चांस बंद हो चुके हैं. हालांकि अभी साइंस कोर्सेस में एडमिशन लेने के कई ऑप्शन मौजूद हैं.

इसके अलावा कई कॉलेजों में कॉमर्स कोर्स में भी एडमिशन लिया जा सकता है. वहीं कुछ कोर्सेस ऐसे भी हैं जहां एससी एसटी कोटे में सीटें फुल हो चुकी हैं.

हंसराज कॉलेज में एडमिशन क्लोज
DU के हंसराज कॉलेज (Hansraj College) में एडमिशन बंद हो गए हैं. यहां 18 कोर्सेस में से 7 में एडमिशन बंद हो गए हैं. वहीं हिंदू कॉलेज की बात करें तो यहां भी सिर्फ बीकॉम ऑनर्स और ईको ऑनर्स में ही एडमिशन के चांस हैं.

इन कोर्सेस में सीटें फुल
दूसरी कटऑफ जारी होने के बाद आर्ट्स स्ट्रीम के इंग्लिश, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, ज्योग्रॉफी, साइकोलॉजी जैसे प्रमुख कोर्सेस में एडमिशन बंद हो चुके हैं.

वहीं अगर जनरल कैटेगरी की बात करें तो दूसरी कटऑफ आर्ट्स कोर्सेस में सीटें काफी कम बची हैं. आर्ट्स के स्टूडेंट्स के पास कम ऑप्शन बचे हैं.

SRCC में बचीं कुछ सीटें
SRCC में दूसरी कटऑफ में भी कुछ सीटों पर एडमिशन होने हैं. ईकोनॉमिक्स ऑनर्स में जहां जनरल, ओबीसी, ST, PwD कैटेगरी में एडमिशन क्लोज हो चुके हैं. 

जबकि SC के लिए 94.25%, EWS के लिए 97.50% और Kashmiri Migrants के लिए 92.75% कटऑफ रखी गई है.

जबकि बी कॉम ऑनर्स कोर्स में एडमिशन विंडो अभी खुली हुई है. उम्मीद है कि आज ही इस कोर्स के लिए भी एडमिशन विंडो बंद हो जाएगी.

Leave a Comment

%d bloggers like this: