Delhi University में हो सकती है अलग CUTOFF
  • बीए प्रोग्राम (BA Programme) के हर सबजेक्ट के लिए कटऑफ जारी होगी
  • कॉलेजों को भी इस बारे में बताया गया है कि बीए प्रोग्राम (BA Programme) कोर्से में अलग अलग कटऑफ जारी हो सकती है

Delhi University (DU) में सेशन 2019-20 के लिए ग्रेजुएशन के बीए प्रोग्राम (BA Programme) के अलग अलग सब्जेक्ट के लिए कटऑफ भी अलग से निकाली जाएंगी.

अगर ऐसा रहा तो बीए प्रोग्राम (BA Programme) के हर सबजेक्ट के लिए कटऑफ जारी होगी. ऐसे में कई स्टूडेंट्स के पास अच्छे ऑपश्नस भी हो सकते हैं. इसके लिए कॉलेजों से अलग सबजेक्ट्स के हिसाब से सीटों की जानकारी भी ली गई है.

वहीं अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सूचना है कि कॉलेजों को भी इस बारे में बताया गया है कि बीए प्रोग्राम (BA Programme) कोर्से में अलग अलग कटऑफ जारी हो सकती है.

वैसे अगर बीते सालों की बात करें तो अबतक सभी की कंबाइंड यानी एक ही कटऑफ निकाली जाती रही है. मगर इस बार अलग अलग कटऑफ होगी जो कि दो सबजेक्ट्स को जोड़कर बनाई जाएगी.

ऐसी जानकारी है कि कॉलेज में जितने भी सबजेक्ट्स हैं उनके हिसाब से ही कॉम्बिनेशन बनाए जाएंगे. इन्ही के अनुसार कटऑफ भी होगी. वैसे अबतक ये तय नहीं हुआ है कि इसमें सीटों का बंटवारा कैसे किया जाएगा.

ये हो सकते हैं कॉम्बिनेशंस

एक कॉलेज से मिली जानकारी के मुताबिक बीए प्रोग्राम (BA Programme) के सबजेक्ट कॉम्बिनेशंस को लेकर जानकारी भेज दी गई है. कॉलेज ने 2019-20 में बीए प्रोग्राम (BA Programme) की जानकारी भेजी है.

इसमें इकोनॉमिक्स-एकाउंटिंग, इकोनॉमिक्स-मैथमेटिक्स, इकोनॉमिक्स-एंटरप्रेन्योरशिप, इकोनॉमिक्स-पॉलिटिकल साइंस, फिलॉस्फी-हिस्ट्री, फिलॉस्फी-पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री-पॉलिटिकल साइंस शामिल हैं.

इन कॉम्बिनेशंस को स्टैंडिंग कमेटी की ओर से पास किया जा चुका है. इस बार इन कॉम्बिनेशंस के आधार पर ही कटऑफ भी निकाली जाएगी. ऐसे में ये भी माना जा रहा है कि बीए प्रोग्राम (BA Programme) की कटऑफ बनाने में कॉलेजों को भी काफी परेशानी हो सकती है.

Trending tags – Youth News | Delhi University | College Admission | Education | Aaj ka Smachar

%d bloggers like this: