अभी तक नहीं बनवाया कर्फ्यू पास तो होगी बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली, 24 मार्च (हि.स.).  राजधानी दिल्ली में रविवार व सोमवार को लॉकडाउन का असर नहीं होने के बाद दिल्ली पुलिस अब पूरे शहर में कर्फ्यू लगाने पर विचार कर रही है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि अब धारा-144 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे.

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता  एम एस रंधावा ने कहा है कि जो सरकारी अधिकारी जरूरी सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने में लगे हैं उन्हें पास जारी किया जाएगा. इसके आधार पर ही वे मूवमेंट कर सकेंगे.

इसके साथ ही जिन निजी कंपनियां जिन्हें सरकार ने जरूरी काम करने का दायित्व दिया है, उनके कर्मचारियों को भी मूवमेंट पास दिया जाएगा, इसके आधार पर ही उनका मूवमेंट होगा.

इस तरह दिल्ली में मंगलवार दोपहर बाद से पास के आधार पर ही मूवमेंट होगा. इस दौरान जो भी शख्स बिना वजह या मूवमेंट के दौरान बिना कर्फ्यू पास के पाया जाएगा, उस पर सख्त कार्यवाही की जाएगी. हालांकि मीडिया को मूवमेंट के लिए पास की जरूरत नहीं पड़ेगी.

प्रवक्ता के अनुसार वे अपने मीडिया दफ्तरों द्वारा जारी प्रेस का आईडी कार्ड दिखाकर मूवमेंट कर सकते हैं. बाकी अन्य जरूरी एजेंसियों में काम करने वाले लोगों को कर्फ्यू पास या अपने दफ्तरों के सर्टिफिकेट की जरूरत होगी.

कहां से मिलेंगे आपको पास

दिल्ली पुलिस ने ऐसे कुछ लोगों के लिए कर्फ्यू पास जारी करने पर विचार किया है, जिन्हें स्टेट बॉर्डर पार करके दिल्ली आना-जाना पड़ेगा.

प्रवक्ता के अनुसार गुरुग्राम के लिए डीसीपी साउथ-वेस्ट जिला, फरीदाबाद के लिए डीसीपी साउथ-ईस्ट, नोएडा के लिए डीसीपी ईस्ट जिला, गाजियाबाद के लिए डीसीपी शाहदरा जिला, सोनीपत के लिए डीसीपी आउटर-नॉर्थ जिला और बहादुरगढ़ के लिए डीसीपी आउटर जिला में कर्फ्यू पास बनवाये जा सकेंगे.

वहीं इस दौरान कोई भी शख्स निर्देशों का पालन करता नहीं पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाई की जाएगी. सोमवार को भी दिल्ली पुलिस ने सैकड़ो गाड़ियों को सीज करते हुए लोगों पर एफआईआर तक दर्ज की हैं.  

हिन्दुस्थान समाचार/अश्वनी शर्मा 

Leave a Reply

%d bloggers like this: