Lockdown 4- 26 मई से चलेगी दिल्ली मेट्रो!, सिर्फ इन लोगों को मिलेगी एंट्री

metro
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. देश में लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे (Indian railway) ने एक जून से यात्री ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है. इसकी लिस्ट भी जारी कर दी गई है. यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो गई है. 25 मई से घरेलू उड़ाने भी शुरू हो रही हैं.

इन सबके बीच राजधानी दिल्ली में रहने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. संभव है कि जल्द दी दिल्ली वासियों को मेट्रो की सवारी करने को मिले. ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि मेट्रो 26 मई से शुरू हो जाएगी.

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की सेवाओं को दोबारा शुरू करने की तैयारियां जोरों पर हैं. हालांकि मेट्रो ट्रेनों को कब और कैसे शुरू किया जाएगा, इसको लेकर अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है पर हमारे विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि 26 मई से राजधानी में मेट्रो शुरू कर दी जाएगी.

वहीं कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High court) ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को चेतावनी दी है. दिल्ली हाईकोर्ट ने डीएमआरसी (DMRC) को निर्देश दिया है कि मेट्रो रेल के संचालन की अनुमति मिलने के बाद सोशल डिस्टेंसिग को बनाए रखने के लिए उचित कदम उठाए जाएं. कोर्ट ने कहा है कि मेट्रो के यात्री कोच पहले की तरह से पैक नहीं किए जाएंगे. इससे खतरा और बढ़ सकता है.

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो को लॉकडाउन के चौथे चरण (Lockdown 4) में चलाने की मंजूरी नहीं मिली है. हालांकि मेट्रो संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है. कोरोना संक्रमण की वजह से मेट्रो का संचालन फिलहाल रोका गया है. दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन 4 में मेट्रो को चलाने के लिए अनुमति मांगी थी.

मेट्रो के नियमों में अब बदलाव देखने को मिलेंगे. अब यदि मेट्रो का संचालन होता है तो यहां पर कोरोना से बचाव के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, स्क्रीनिंग जरूरी होगा. बीमार होने पर मेट्रो में एंट्री नहीं होगी. मेट्रो में दो मीटर की दूरी बनाए रखने जैसे नियम बनाए गए है.