दिल्ली में कोरोना रोकने के लिए सरकार का ‘मेगा प्लान’ कंटेनमेंट ज़ोन में होंगे ये नियम

Containment Zone
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित मरीजों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक नया प्लान तैयार किया है.

इसके तहत अब कंटेनमेंट जोन में रहने वाले सभी लोगों की आने वाले 14 दिनों में तीन बार स्क्रीनिंग कि जाएगी. इसके साथ ही लॉकडाउन की व्यवस्था कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) में सख्ती से लागू की जाएगी और इस दौरान किसी को भी अंदर या बाहर जाने की मनाही होगी.

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के आदेश में कहा गया है कि किसी भी इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित करने के 14 दिन में वहां पर रह रहे सभी लोगों की कई बार स्क्रीनिंग की जाए. इसके बाद प्रोटोकॉल के हिसाब से कोरोना टेस्ट किए जाएंगे.

सरकार के आदेश में ये भी कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में रहने वाले सभी लोगों को आरोग्य सेतु एप के बारे में जानकारी दी जाएगी और लोगों को इसके इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) में रहने वाले सभी सीनियर सिटिजन्स का एक अलग से डेटावेस तैयार किया जाएगा और इनकी स्वास्थ्य की नियमित जांच की जाएगी.

यदि किसी कंटेनमेंट जोन की जनसंख्या दस हजार से ज्यादा है तो ऐसे इलाकों के अलग से माइक्रो लेवल प्लान तैयार किया जाएगा और इसमें सरकार के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर और सेफ्टी प्रोटोकॉल फॉलो करवाए जाएंगे.

ये आदेश दिल्ली के सभी 11 जिला प्रशासन को दिए गए हैं. कंटेनमेंट ज़ोन के अंदर लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस संक्रमण के मामले देखते हुए दिल्ली सरकार ने ये फैसला किया है.