आज LoC का दौरा करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बाबा बर्फानी के कर सकते हैं दर्शन

18 july
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) दो दिवसीय लेह और जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के दौरे पर हैं. शुक्रवार को दौरे के पहले दिन वो लेह गए थे और सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया था. आज (शनिवार) उनके दौरे का दूसरा दिन है.

लद्दाख में सीमा सुरक्षा का जायजा लेने के बाद आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान सीमा पर नियंत्रण रेखा (LOC) पर स्थिति की समीक्षा करेंगे. जानकारी के मुताबिक इस बात की संभावना है कि राजनाथ सिंह अमरनाथ जी की यात्रा भी कर सकते हैं. इसके लिए भी पहले से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

इसके अलावा रक्षा मंत्री आज उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू और सैन्य कमांडरों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा भी करेंगे.

शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लेह (LEH) पहुंचकर सैनिकों से रूबरू होते हुए चीन को सीमा विवाद को लेकर बेहद कड़ा संदेश देते हुए कहा कि दुनिया की कोई ताकत भारत की एक इंच जमीन पर कब्जा नहीं जमा सकती.

सिंह ने कहा कि भारत दुनिया का एकमात्र देश है जिसने सारे विश्व को शांति का संदेश दिया है. हमने कभी किसी भी देश पर आक्रमण नहीं किया है और न ही किसी देश की जमीन पर हमने कब्जा किया है. भारत ने वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दिया है.

इस सैन्य-अभ्यास के दौरान रक्षा मंत्री ने खुद सैनिकों के हथियारों के बारे में जानकारी ली. उन्होनें खुद थलसेना की ‘पीका’ मशीन गन को उठाया. उन्होनें पैराएसफ कमांडोज़ की स्नाइपर राइफल के बारे में भी जाना, जो फिनलैंड से ली गई है‌ ( ‘साको-टीआरजी 42’). कमांडोज़ के अमेरिका से लिए गए बैलेस्टिक हेलमेट को भी देखा.