World Cup में हार से Virat Kohli पर गिर सकती है गाज

  • टीम इंडिया लगातार आईसीसी के चौथे बड़े टूर्मामेंट के नॉकआउट से आउट हुई है
  • बीसीसीआई (bcci) में दो कप्तान बनाने पर विचार किया जा रहा है

आईसीसी(icc) क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 (world cup 2019) के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर बाहर होने वाली टीम इंडिया(indian cricket team) की कप्तानी का बंटवारा हो सकता है. वर्ल्ड कप कप से बाहर होने के बाद टीम इंडिया की इस टूर्नामेंट के लिए तैयारियों में कमी और बैटिंग में कप्तान विराट कोहली (virat kohali) और उपकप्तान रोहित शर्मा (rohit sharma) पर जरूरत से ज्यादा निर्भरता जैसे मुद्दों की चर्चा जारी है.

आपको बता दें की विश्व कप में भारत के सफर की समाप्ति के साथ ही कई चौंकाने वाले खुलासे हुए कि टीम में जबरदस्त गुटबाजी हो रही है. टीम में पहला गुट विराट कोहली है और दूसरा गुट रोहित शर्मा का समर्थन करता है.

अगर देखे तो टीम इंडिया लगातार आईसीसी के चौथे बड़े टूर्मामेंट के नॉकआउट से आउट हुई है. सबसे पहले 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हम हारे. 2016 टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी हम हारे. इसके बाद 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी हमे शिकस्त मिली और अब 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल भी हम हार गए. टीम इंडिया अब बड़े मुकबाले में चोकर्स टीम बनती जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई (bcci) में दो कप्तान बनाने पर विचार किया जा रहा है. खबरों के मुताबिक रोहित शर्मा को वनडे और टी20 टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है, वहीं विराट कोहली को सिर्फ टेस्ट टीम का कप्तान बनाया जा सकता है. बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि वेस्टइंडीज सीरीज से पहले बोर्ड इस पर चर्चा करेगा कि क्या रोहित को वनडे टीम का कप्तान बनाया जाए और कोहली टेस्ट टीम की कप्तानी जारी रखें.

अधिकारी ने बताया, ‘‘टीम को बेहतर बनाने के लिए बदलाव की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी. अधिकारी ने कहा, यह सही समय है कि रोहित शर्मा 50 ओवर फॉर्मेट की कप्तानी संभाल लें और इसके लिए मानसिक रूप से भी तैयार रहें. इसके लिए वर्तमान कप्तान और टीम प्रबंधन को भी समर्थन करना चाहिए.’’

टीम में चल रही कथित गुटबाजी को लेकर अधिकारी ने कहा कि यदि ये सच है तो इससे टीम को काफी नुकसान हो सकता है. अधिकारी ने कहा कि टीम आगे बढ़ना चाहती है और इस मामले पर चर्चा होनी तय है. उन्होंने कहा कि जब कोच रवि शास्त्री, कप्तान कोहली और मुख्य चयनकर्ता एम.एस.के. प्रसाद की उपस्थिति में टीम की समीक्षा बैठक की जाएगी तो इस मुद्दे पर भी चर्चा होगी.

अगले साल ऑस्ट्रेलिया में टी 20 वर्ल्ड कप होना है. माना जा रहा है कि रोहित को टी 20 टीम की कमान जी सकती है क्योंकि रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने दो बड़े खिताब अपने नाम किये हैं. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने एशिया कप अपने नाम किया था.

3 देशों के बीच हुए निदहास ट्रॉफी में भी भारत को रोहित शर्मा की कप्तानी में ही जीत मिली थी. साथ ही रोहित आईपीएल में अपनी टीम मुंबई इंडियंस को चार बार चैंपियन बना चुके हैं. आईपीएल में रोहित की कप्तानी का लोहा हर कोई मानता है. वो आईपीएल में अबतक के सबसे सफलतम कप्तान है. जबकि विराट आईपीएल में भी फिसड्डी कप्तान ही साबित हुए हैं.

Trending Tags- Rohit Sharma | Virat Kohli | World Cup 2019 | Aaj ka Samachar | News Today

Leave a Reply

%d bloggers like this: