भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को निर्णायक मुकाबला

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का आखिरी मुकाबला रविवार को कटक के बराबती स्टेडियम में खेला जाएगा. श्रृंखला के अब तक दो मुकाबले हो चुके हैं. पहला मैच वेस्टइंडीज ने जीता, जबकि दूसरा मेजबान टीम भारत ने जीता.

इसी के साथ श्रृंखला एक-एक से बराबर हो गई है. ऐसे में रविवार को खेला जाने वाला मुकाबला निर्णायक होगा। इस मैच को जीतने वाली टीम ही सीरीज पर कब्जा करेगी.

अब तक हुए श्रृंखला को दोनों मुकाबलों में बल्लेबाजों का बोलबाला ज्यादा रहा है. पहले मैच में जहां मेहमान टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज शाई होप ने नाबाद 102 रन और शिमरोन हेटमायेर ने 139 रन की शतकीय पारी खेली. वहीं, दूसरे मुकाबले में भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार 159 रन और केएल राहुल ने 102 रन बनाए.

हालांकि गेंदबाजों ने भी इस दौरान अच्छा प्रदर्शन किया. इसमें भारतीय टीम के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव की हैट्रिक भी शामिल है. इससे कुलदीप भारत की ओर से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने हैं.

भारत की तरफ से शीर्ष क्रम में रोहित शर्मा, केएल राहुल एवं मध्य क्रम में श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि कप्तान विराट कोहली का बल्ला अभी शांत है. विराट ने जहां पहले मैच में चार बनाए वहीं दूसरे मैच में खाता भी नहीं खोल सके. एसे में निर्णायक मुकाबले में विराट बड़ी पारी खेल सकते हैं.

वहीं युवा गेंदबाज दीपक चाहर चोटिल होकर आखिरी मुकाबले से बाहर हो चुके हैं उनकी जगह युवा नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया गया. एसे में निर्णायक मैच में सैनी को मौका मिल सकता है. इसके अलावा भारतीय टीम फील्डिंग पर भी ध्यान देना चाहेगी, क्योंकि अब तक दोनों मैचों में भारतीय टीम की फील्डिंग ज्यादा अच्छी नहीं रही है.

वहीं, मेहमान टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने पहले दो एकदिवसीय मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. यहां भी ओस को ध्यान में रखकर टीमें दूसरी पारी में गेंदबाजी से बचना चाहेंगी.

वेस्टइंडीज टीम इस प्रयास में होगी कि भारत से 13 साल बाद कोई द्विपक्षीय श्रृंखला जीत सके. मार्च में ऑस्ट्रेलिया से द्विपक्षीय श्रृंखला हारी भारतीय टीम ने पिछले 15 साल में लगातार दो द्विपक्षीय श्रृंखलायें नहीं गंवाई है.

हिन्दुस्थान समाचार /प्रतीक

Leave a Reply

%d bloggers like this: