DDA Flats

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में अपने घर का मालिक बनने का सपना देख रहे लोगों को दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने एक और मौका दे दिया है. डीडीए ने अपनी 18 हजार फ्लैट्स की स्कीम में आवेदन के लिए अंतिम तिथि को बढ़ाकर 10 जून कर दिया है. पूर्व में अप्‍लाई करने की अंतिम तारीख 10 मई निर्धारित की गई थी. 

DDA ने इसलिए बढ़ाई है आवेदन की तारीख

डीडीए ने 18 हजार आवासीय फ्लैटों की योजना के लिए 25 मार्च से ऑनलाइन आवेदन मांगे थे. लेकिन इस योजना को लोगों की कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली है. यही वजह है कि करीब 43 दिनों में करीब 20 हजार ही आवेदन आए हैं.

डीडीए से मिली जानकारी के अनुसार, अधिकांश लोगों ने वसंत कुंज में फ्लैट के लिए आवेदन किया है जबकि यहां फ्लैट्स की संख्या बहुत कम है. वहीं, नरेला में फ्लैट्स की संख्या अधिक होने के बावजूद आवेदन नहीं आ पा रहे हैं. यही वजह  है कि DDA को आवेदन तिथि बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है.

डीडीए की फ्लैट्स का ये है साइज

डीडीए की ओर से जारी इस स्कीम में एचआईजी, एमआईजी, एलआईजी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के फ्लैट्स शामिल है. डीडीए के अनुसार 18 हजार फ्लैट्स की इस स्कीम में सभी साइज के फ्लैट शामिल किए गए हैं. 

इसमें 140.77 स्क्वायर मीटर के एचआईजी से लेकर 37.31 मीटर के ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के फ्लैट शामिल हैं. खास बात ये है कि इस स्कीम में DDA ने ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के फ्लैट का साइज 35.06 स्क्वायर मीटर से बढ़ाकर 37.31 स्क्वायर मीटर कर दिया है.

फ्लैट के लिए ऐसे कर सकते हैं आवेदन

फ्लैट लेने के इच्छुक लोग DDA की वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा डीडीए ने आवेदकों की सहूलियत के लिए 13 बैंकों के साथ समझौता किया है. फ्लैट लेने के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोग इन बैंकों से स्कीम का जानकारी समेत योजना का ब्राउजर ले सकते हैं. यह जानकारी इन बैंकों की वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं.

जिन बैंकों के साथ में डीडीए का समझौता है उनमें एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडसइंड बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, सिंडिकेट बैंक, कॉरपोरेशन बैंक और आईडीएफसी बैंक शामिल  है.