CYCLONE FANI: ओडिशा में FANI तूफान से भारी नुकसान, अब तक 10 लोगों की मौत

  • बिजली और टेलिकॉम सेवा पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है. भारी बारिश और 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाओं से बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए
  • फानी के असर की वजह से भुवनेश्वर में एम्स पीजी 2019 परीक्षा को रद्द कर दिया गया है

भुवनेश्वर. चक्रवाती तूफान फानी ने ओडिशा में भारी तबाही मचाई है. फानी की वजह से 10 लोगों के मारे जाने की खबर मिल रही है. जबकि 150 से ज्यादा संख्या में लोग घायल हुए हैं. तूफान ने इमारतों, घरों, दुकानों को भारी नुकसान पहुंचाया है.

बिजली और टेलिकॉम सेवा पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है. भारी बारिश और 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाओं से बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए. फानी में तेज हवा की वजह से कई झोपड़ियां भी उजड़ गईं.

इसके साथ ही कई शहर और गांव जलमग्न हो गए हैं. बारिश और तेज हवाएं चलने के कारण राज्य सरकार ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है. भुवनेश्वर में एयरपोर्ट और एम्स में काफी नुकसान हुआ है.

फानी के असर की वजह से भुवनेश्वर में एम्स पीजी 2019 परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. चक्रवात फेनी के असर के चलते शुक्रवार को पड़ोसी राज्य आंध्रप्रदेश के श्रीकाकुलम के भी कई हिस्सों में भारी बारिश हुई.

चक्रवात के कारण गंजाम, पुरी, खोरधा और गजपति जैसे कई तटीय इलाकों में भयंकर हवा चल रही है. तूफान से बुरी तरह प्रभावित हुए लोगों के लिए एक लाख से अधिक भोजन के पैकेट तैयार किए गए हैं.

इसके लिए दो हेलीकॉप्टर भेजने का अनुरोध किया गया है. वहीं सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. भारतीय तटरक्षक बल ने विशाखापत्तनम, चेन्नई, गोपालपुर,और कोलकाता समेत कई प्रमुख जगहों पर आपदा राहत टीमों को तैनात किया है.

भारतीय नौसेना ने भी राहत सामग्री और मेडिकल टीमों के साथ तीन जहाजों को तैनात किया है. इसके अलावा नौसेना ने हवाई सर्वेक्षण के लिए कई विमानों को भी तैयार रखा गया है. वहीं लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने के लिए भी विशेष इंतेजाम किए गए हैं.

नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि सभी विमानन कंपनियों को चक्रवात फानी से प्रभावित यात्रियों की चिंताओं के समाधान के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए. उन्होंने ट्वीट किया कि हम चक्रवाती तूफान में फंसे लोगों की मदद करने के लिए तैयार हैं.

Trending Tags- Cyclone Fani Live Updates, Cyclone Fani News Odisha, Cyclone Fani News in India, Fani News kolkata, Cyclone Fani News Today, Cyclone Fani News in Bhubaneswar, Cyclone Fani News Live.


%d bloggers like this: