अम्फान तूफान से इस जगह हुए क्षतिग्रस्त पेड़ों की हो रही है री-प्लांटिंग

उत्तरपाड़ा . सुपर साइक्लोन अम्फान के दौरान राज्य में कोलकाता सहित विभिन्न जिलों में बड़ी संख्या में पेड़ धराशायी हो गए थे. उत्तरपाड़ा में भी बड़ी संख्या में अम्फान के दौरान पेड़ क्षतिग्रस्त हुए थे.

अब इन पेड़ों का फिर से रोपण का काम उत्तरपाड़ा नगरपालिका की ओर से शुरू हो चुका है. कोलकाता के बाद हुगली जिले में ऐसा करने वाली पहली उत्तरपाड़ा नगरपालिका है.

उत्तरपाड़ा नगरपालिका के चेयरमैन दिलीप यादव ने रविवार सुबह बताया पर्यावरण के संतुलन की रक्षा करने के लिए पेड़ों को बचाना जरूरी है. सभी क्षतिग्रस्त पेड़ों को तो रीप्लांट नहीं किया जा सकता. लेकिन जिन क्षतिग्रस्त पेड़ों को रिप्लांट किया जा सकता है उन्हें जरूर रिप्लांट किया जाएगा.

नगरपालिका की ओर से ऐसे कई पेड़ों की पहचान की गई है और उन्हें रिप्लांट करने का काम शुरू हो गया है. दो-तीन दिन तक यह काम और चलेगा. क्षतिग्रस्त पेड़ों के री प्लांटेशन के माध्यम से लोगों को एक संदेश जाएगा कि पेड़ों को बचाया जाए और ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पेड़ लगाए जाएं.

शनिवार को उत्तरपाड़ा स्टेट जनरल अस्पताल के भीतर अम्फान के दौरान क्षतिग्रस्त हुए सैकड़ों वर्ष पुराने वटवृक्ष को रिप्लांट करने का प्रयास किया गया. बुलडोजर की सहायता से गिरे हुए पेड़ को खड़ा किया गया. साथ ही भद्रकाली एसोसिएशन मैदान के पास भी एक पेड़ को पुनः खड़ा किया गया. इलाके में कई स्थानों पर नए पौधे भी लगाए जा रहे हैं. दिलीप यादव ने अपील की लोग बढ़-चढ़कर इलाके में वृक्षारोपण करें.

हिन्दुस्थान समाचार/धनंजय

Leave a Reply

%d bloggers like this: