चक्रवात 'वायु' ने बदला रास्ता, खतरा अब भी बरकरार..
  • चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने सुबह साढ़े आठ बजे के बुलेटिन में कहा, ”काफी संभावना है कि ये कुछ समय तक उत्तर-उत्तर पश्चिमी दिशा की तरफ चलेगा
  • मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात ‘वायु (Cyclonic storm Vayu) ने अपना रास्ता बदल लिया है

नई दिल्ली. चक्रवाती तूफान वायु (Vayu) ने अपना रास्ता बदल लिया है अब उसके गुजरात (Gujrat) तट से टकराने की संभावना कम हो गई है. संभावना नहीं होने के बावजूद इस राज्य के तटीय क्षेत्रों के लिए तूफान की गंभीरता एक खतरा बनी हुई है.

चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने सुबह साढ़े आठ बजे के बुलेटिन में कहा, ”काफी संभावना है कि ये कुछ समय तक उत्तर-उत्तर पश्चिमी दिशा की तरफ चलेगा और फिर उत्तर पश्चिमी दिशा में सौराष्ट्र तट के किनारे से गुजरेगा जिससे गिर सोमनाथ, दीव, जूनागढ़, पोरबंदर और देवभूमि द्वारका प्रभावित होंगे.

मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात ‘वायु (Cyclonic storm Vayu) ने अपना रास्ता बदल लिया है और अब इसके गुजरात तट से टकराने की संभावना नहीं है. ये केवल तट के किनारे से गुजरेगा. इसके मार्ग में हल्का बदलाव आया है. लेकिन, इसका प्रभाव वहां होगा, तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी.

तूफान प्रभावित इलाकों में रहने वाले तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है. तूफान के खतरे को देखते हुए 80 ट्रेनों को रद्द किया गया है.

इस दौरान 135 से 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जो 13 जून को दोपहर बाद 160 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार की हवाओं में तब्दील हो सकती हैं.

चक्रवात वायु के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने खाने के पैकेट भी तैयार किए हुए हैं, जिसे जरुरतमंदों को दिया जाएगा.चक्रवाती तूफान वायु के मद्देनजर पोरबंदर में एनडीआरएफ की छह टीमें अलर्ट पर हैं. 30 सदस्यों को चौहट्टी बीच पर स्टैंडबाय में रखा गया है.

तूफान का मध्य भाग गुजरात तट से थोड़ा दूर हो गया है, लेकिन इसका व्यास 900 किलोमीटर से अधिक का है. खतरा कम होने के बावजूद प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट पर है और सबसे ज्यादा ध्यान सौराष्ट्र पर दिया जा रहा है.

Trending Tags- Latest News on Cyclone Vaayu | Cyclone Vaayu | Cyclonic Storm Wind News

3 thoughts on “चक्रवात 'वायु' ने बदला रास्ता, खतरा अब भी बरकरार..”

  1. Pingback: 토토사이트
  2. Pingback: like it
  3. Pingback: poker99

Leave a Comment

%d bloggers like this: