#CYCLONEVAYU : वायु चक्रवात बढ़ रहा आगे, मौसम विभाग का रेड अलर्ट, NDRF की टीमें तैनात

  • तूफान इसी रफ्तार के साथ कई इलाकों में चलेगा. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक ये तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर पहुंच सकता है
  • तूफान के कारण ही अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट आदि जगहों पर हल्की बारिश होने की भी संभावना है

भारत मौसम विभाग (IMD) ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान आने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग की मानें तो अरब सागर से उठने वाले चक्रवाती तूफान वायु 75-135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. वहीं सुरक्षा की दृष्टि से NDRF की टीमों की भी तैनाती कर दी गई है.

ये तूफान इसी रफ्तार के साथ कई इलाकों में चलेगा. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक ये तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर पहुंच सकता है. इस तूफान से देश के पश्चिमी तटों में भारी बारिश हो सकती है.

इस तूफान के कारण ही अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट आदि जगहों पर हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 90-110 किलोमीटर हर घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी. अरब सागर से उत्तरपूर्वी क्षेत्रों में 115 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं.

ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने इस मामले पर एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है कि इस तूफान से जमीनी स्तर पर लोगों को ज्यादा नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा. ये तूफान भारी तबाही नहीं मचाएगा.

वहीं समुद्र में जाने के लिए भी मछुआरों को मना किया गया है. मौसम विभाग ने 13 जून तक के लिए अलर्ट जारी किया है. उन्हें भी समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है. अगर कोई गहरे समुद्र में गया है तो उसे भी तुरंत वापस आने को कहा गया है.

मछुआरों को साउथ ईस्ट अरब साग के लक्षद्वीप इलाके, केरल और कर्नाटक के इलाकों में जाने से मना किया गया है. महाराष्ट्र के समुद्री इलाकों में भी मछुआरों को जाने से मना किया गया है.

वैसे तो वायु चक्रवात अब उत्तर की ओर रूख कर रहा है. ऐसे में मॉनसून से नमी दूर हो सकती है. वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस चक्रवात के कारण मॉनसून कुछ दिन और आगे खिसक सकता है.

Trending Tags- Cyclone News Latest | cyclone news Live | Weather Forecast

5 thoughts on “#CYCLONEVAYU : वायु चक्रवात बढ़ रहा आगे, मौसम विभाग का रेड अलर्ट, NDRF की टीमें तैनात”

  1. Pingback: 우리카지노

Leave a Comment