CycloneVaayu : वायु को लेकर गुजरात में अलर्ट, मुंबई में भी दिख रहा असर…
  • मौसम विभाग की मानें तो 13 जून को चक्रवाती तूफान वायु गुजरात पहुंच सकता है
  • तूफान के खतरे को भांपते हुए 13-15 जून तक यानी तीन दिनों के लिए स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी कर दी है

गुजरात में भयानक तूफान वायु का खतरा मंडरा रहा है. यहां अरब सागर में पैदा हुआ चक्रवाती तूफान वायु महाराष्ट्र से अब उत्तर गुरजरात की ओर बढ़ रहा है. इसका असर मुंबई में भी देखने को मिल रहा है.

मौसम विभाग की मानें तो 13 जून को चक्रवाती तूफान वायु गुजरात पहुंच सकता है. अगले 24 घंटों में ये गंभीर और विकराल रूप भी ले सकता है.

इस तूफान के कारण तटीय इलाकों में हाई अलर्ट भी जारी किया गया है. वहीं इन इलाकों में मंगलवार से ही NDRF की टीमें भी तैनात की गई है. सेना को भी तैयार रहने के आदेश दिए गए हैं.

13 जून को देगा दस्तक

मौसम विभाग(IMD) के अनुसार गुरजरात के उत्तर की ओर बढ़ा रहा तूफान कल तक गुजरात के तटीय इलाकों से टकराएगा. इसमें पोरबंदर से महुवा, वेरावल और दीव क्षेत्र शामिल हैं.

इस तूफान की गति 100-135 किलोमीटर रहने की संभावना है. तूफान के प्रभाव के कारण ही उत्तरी महाराष्ट्र के तटों पर 70 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने की भी आशंका है.

स्कूल-कॉलेजों में हुई छुट्टी

वहीं सरकार ने तूफान के खतरे को भांपते हुए 13-15 जून तक यानी तीन दिनों के लिए स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी कर दी है. इस दौरान स्कूल-कॉलेजों में होने वाले सभी प्रोग्रामों को भी रद्द किया गया है.

मछुआरों को पानी में न जाने की सलाह

सरकार ने तटीय क्षेत्रों में रहने वाले मछुआरों को कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है. वहीं आने वाले दिनों में पानी का स्तर भी ऊंचा होने की संभावना है.

इससे कई निचले जिलों में पानी भरने की आशंका है. इसमें कच्छ, पोरबंदर, देवभूमि द्वारका, दीव, जूनागढ़, गिर सोमनाथ जैसे कुछ क्षेत्र शामिल हैं.

महाराष्ट्र में दिख रहा असर

चक्रवाती तूफान कल सुबह गुजरात से टकराएगा. इस तूफान का असर महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में दिख रहा है. मुंबई में सुबह से ही तेज हवाएं चलती रहीं.

तेज हवाओं का असर ये हुआ की कई जगह पेड़ गिरने की घटनाएं भी देखी गई. वहीं मछुआरों को भी अलर्ट जारी कर पानी में उतरने से मना किया गया है.

मौसम विभाग का कहना है कि वायु तूफान 13 जून को गुजरात में टकराएगा. इससे होने वाली तबाही को देखते हुए 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने को कहा गया है. सेना को भी तैयारियां करने के लिए कहा गया है.

Trending Tags- Cyclone Vaayu | Latest News on Cyclone Vaayu |
CycloneVaayu News In Gujarat

2 thoughts on “CycloneVaayu : वायु को लेकर गुजरात में अलर्ट, मुंबई में भी दिख रहा असर…”

Leave a Comment

%d bloggers like this: