#CYCLONEFANI : ओडिशा में 'YELLOW ALERT', स्कूल-कॉलेज बंद, पर्यटकों को पुरी छोड़ने की सलाह

  • चक्रवात ‘फेनी’ प्रचंड तूफान में बदल गया है और शुक्रवार दोपहर तक ये गोपालपुर और चांदबाली के बीच ओडिशा तट को पार करेगा
  • चक्रवात ‘फेनी’ प्रचंड तूफान में बदल गया है और शुक्रवार दोपहर तक ये गोपालपुर और चांदबाली के बीच ओडिशा तट को पार करेगा

नई दिल्ली. चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ शुक्रवार को ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराएगा और यह ‘तितली’ से ज्यादा तबाही मचा सकता है. बंगाल की खाड़ी में बने फेनी चक्रवात का असर उत्तर प्रदेश पर भी पड़ने की आशंका है.

प्रचंड तूफान में बदल गया है चक्रवात- चक्रवात ‘फेनी’ प्रचंड तूफान में बदल गया है और शुक्रवार दोपहर तक ये गोपालपुर और चांदबाली के बीच ओडिशा तट को पार करेगा. मौसम विभाग ने इस संबंध में जानकारी दी है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने फानी के संबंध में ‘येलो वार्निंग’ जारी किया है.

यूपी में पड़ेगा इसका असर- मौसम विभाग के अनुसार इस चक्रवात की वजह से आगामी 2 और 3 मई को यूपी के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने और तेज यानि 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज पुरवा हवा चलने के आसार हैं. यूपी में भी फेनी चक्रवात के संबंध में चेतावनी दी गई है. किसानों से कहा गया है कि 2 और 3 मई को भयंकर बारिश हो सकती है. किसानों से फसलों को बचाने की सलाह भी दी गई है.

तटीय इलाकों को भी खाली करने की सलाह- इस वजह से वातावरण में 80 से 90 प्रतिशत नमी आ सकती है. मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्से के लिए चक्रवात का अलर्ट जारी किया है और तटीय इलाकों को खाली करने का सुझाव दिया है.

स्कूल-कॉलेज बंद- चक्रवाती तूफान फानी से बचने के लिए ओडिशा के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखे जाएंगे. सभी स्कूल 2 मई से अगले आदेश तक बंद रखे जाएंगे.

तेजी से भारत की तरफ बढ़ रहा है फेनी- मौसम विभाग के अलर्ट डिपार्टमेंट का अनुमान है कि ‘फानी’ का प्रभाव दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम-मध्य और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर है. यह ओडिशा के पुरी से 760 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम, विशाखापत्तनम के 560 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और त्रिणकोमली से 660 किलोमीटर उत्तरपूर्व(श्रीलंका) में है.

NDRF की 41 टीमें
एनडीआरएफ आंध्रप्रदेश में 41 टीमों, ओडिशा में 28 और पश्चिम बंगाल में पांच टीमों को तैनात कर रहा है.

समुद्र में नहीं जाने की सलाह
राज्यों ने मछुआरों को समुद्र में ना उतरने का परामर्श जारी किया है. भारतीय मौसम विभाग सभी संबंधित राज्यों की ताजा भविष्यवाणियों के साथ तीन घंटे के बुलेटिन जारी कर रहा है. गृह मंत्रालय निरंतर राज्य सरकारों और संबंधित केंद्रीय एजेंसियों के संपर्क में है.

पिछले साल तितली तूफान से हुई थी करीब 60 लोगों की मौत- पिछले साल ओडिशा में ‘तितली’ तूफान से 60 लोगों की मौत हो गई थी. क्षेत्रीय मौसम केंद्र के निदेशक एच आर बिस्वास ने मंगलवार को बताया कि ‘फैनी’ का असर ‘तितली’ से ज्यादा होगा, जो अक्तूबर, 2018 में ओडिशा व आंध्र के तटीय इलाकों से टकराया था.

Trending Tags- News Today, Yellow Alert in odisha, Aaj Ka Samachar, Weather News, Weather Update, Odisha News, Yellow Alert, Cyclon Fani Live Updates, Odisha Weather Forecast, Cyclon Fani, Odisha on High Alert.