CYCLONE FANI: पश्चिम बंगाल से टकराया 'FANI' तूफान, हाई अलर्ट किया गया जारी
  • इस दौरान मछुआरों को भी समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है. यहां एनडीआरएफ की 6 टीम भी तैनात की गई है
  • मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान अब पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्‍लादेश की ओर बढ़ रहा है

कोलकाता. ओडिशा में भारी तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान फानी अब पश्चिम बंगाल में पहुंच गया है. आज सुबह फानी खड़गपुर को पार करके पश्चिम बंगाल से टकराया. फानी के चलते पश्चिम बंगाल तटीय राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

इस दौरान मछुआरों को भी समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है. यहां एनडीआरएफ की 6 टीम भी तैनात की गई है. वहीं लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हावड़ा-चेन्नै मार्ग पर लगभग 220 ट्रेन भी रद कर दी गई हैं.

हालांकि जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल से टकराने के कुछ समय बाद चक्रवाती तूफान कमजोर पड़ जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान अब पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्‍लादेश की ओर बढ़ रहा है.

ओडिशा में फानी की वजह से 10 लोगों की मौत हो गई है. तेज़ हवाओं और आंधी में कई पेड़ उखड़ गए. केंद्र सरकार ने फानी तूफान को देखते हुए 1000 करोड़ रुपये का एडवांस रिलीफ फंड जारी किया है.

चक्रवात की वजह से ओडिशा के पुरी समेत कई इलाकों में 250 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. तेज हवाओं के साथ बारिश भी हो रही है. बता दें कि फानी 1999 में आए सुपर साइक्लोन के बाद अब तक का सबसे खतरनाक चक्रवात है.

फानी के असर से ओडिशा के तकरीबन 10,000 गांव और 52 शहर प्रभावित हुए हैं. ऐसे में इलाके से करीब 11 लाख लोगों को हटा लिया गया और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है. फानी से प्रभावित लोगों के रहने के लिए 5000 शेल्टर होम तैयार किए गए हैं.

चक्रवाती तूफान ‘फानी’ का असर कोलकाता, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में भी दिखाई दे रहा है. यूपी और उत्तराखंड में तेज हवाएं चल रही हैं. मौसम विभाग ने बारिश की भी संभावना जताई है.

Trending Tags- Fani Cyclone Live Update, Fani News Updates, Fani News Latest, Fani News Odisha, Fani News Puri, Fani News West Bengal, Fani News Kolkata, News Today, Breaking New, Aaj ka Samchar.

%d bloggers like this: