अम्फानः पश्चिम बंगाल के दमदम हवाईअड्डे पर रद्द की गई सारी उड़ानें

कोलकाता, प. बंगाल।

भीषण चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के खतरे को देखते हुए कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सारी गतिविधियां रोक दी गई हैं. हवाई अड्डे के निदेशक कौशिक भट्टाचार्य ने बुधवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि गुरुवार सुबह पांच बजे तक कोलकाता हवाईअड्डे पर सारी गतिविधियां रोकी गई हैं. वैसे लॉकडाउन की वजह से साधारण विमानों की आवाजाही और अन्य गतिविधियां पहले से ही प्रतिबंधित हैं लेकिन आवश्यक सामानों की आपूर्ति के लिए कुछ फ्लाइट्स का परिचालन हो रहा है.

भट्टाचार्य ने बताया कि चक्रवाती तूफान अम्पन के खतरे को देखते हुए फिलहाल कार्गो प्लेन की गतिविधियों पर भी रोक लगाई गई है. बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार शाम के समय चक्रवाती तूफान 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम बंगाल के दीघा समुद्र तट से टकरा सकता है.

इस तूफान की वजह से राजधानी कोलकाता में भी कम से कम 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इससे भीषण तबाही की आशंका है. इसी के मद्देनजर हवाई गतिविधियां रोकी गई हैं.

कोलकाता के करीब से गुजरेगा अम्फान

चक्रवाती तूफान “अम्फान” अब पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के भी करीब से होकर गुजरने वाला है. इसकी गति अधिकतम 190 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है, जिससे भीषण तबाही मचने की आशंका है.

मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय निदेशक गणेश कुमार दास ने सुबह 11 बजे बुलेटिन जारी कर बताया कि दीघा के समुद्र तट से इस तूफान की दूरी महज 150 किलोमीटर दक्षिण रह गई है. इसके अलावा यह राजधानी कोलकाता से केवल 260 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में है.

गणेश कुमार दास ने बताया कि बुधवार शाम तक चक्रवात दीघा समुद्र तट से टकरा सकता है. उस समय यह दक्षिण 24 परगना के सुंदरबन के साथ-साथ राजधानी कोलकाता के करीब से होकर गुजरेगा और इसकी न्यूनतम गति 165 किलोमीटर तथा अधिकतम गति 190 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है.

हिन्दुस्थान समाचार/ओम प्रकाश

Leave a Reply

%d bloggers like this: