नहीं हुआ भारत-पाक का मैच तो हर 10 सेकेंड में डूबेंगे 35 लाख रुपए

नई दिल्ली.इस समय यूं तो लोगों पर वर्ल्ड कप 2019 का बुखार जोरों पर है.लेकिन आज वो दिन है जिसका इंतजार भारत-पाकिस्तान समेत पूरी दुनिया को था.आज यानी 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का मुकाबला खेला जाएगा.

आज वो दिन है जब मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफोर्ड स्टेडियम में भारत और पाक आमने और सामने होने वाले है. जिसका पूरे क्रिकेट जगत को काफी समय से बेसब्री से इंतजार था.इस मुकाबले पर दुनिया की नजरें टिकी हुई है.

आज होगा भारत-पाक के बीच मुकाबला-

यूं तो भारतीय कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तान के कप्तान सरफराज कह चुके हैं कि यह बाकी किसी भी मैच जैसा है, लेकिन उन्हें भी पता है कि ऐसा है नहीं. दोनों ही जानते हैं कि उनके फैंस के लिए ये मुकाबला केवल जीत-हार का नहीं है.बल्कि बल्कि प्रतिष्ठा का है.ये मैच सिर्फ भारत-पाक के फैंस के लिए ही नहीं बल्कि ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स के लिए भी काफी अहम है.

स्टार स्पोर्ट्स की होगी मोटी कमाई-

इस मैच के जरिए ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स मोटी कमाई करने जा रहा है.अगर बीते कुछ दिनों की ही तरह ये मैच भी बारिश की भेट चढ़ गया तो स्टार स्पोर्ट्स को इसका भारी नुकसान उठाना पड़ेगा.आईए जानते हैं इस मैच के जरिए स्टार स्पोर्ट्स कितनी कमाई करने वाला है.

स्टार स्पोर्ट्स को मिलेगा इतना पैसा-

इस मैच के जरिए स्टार स्पोर्ट्स एक-दो नहीं बल्कि पूरे 137.5 करोड़ की कमाई करने जा रहा है.इस मैच के दौरान विज्ञापन करने वाली बड़ी कंपनियां जैसे कोका-कोला, उबर, वन प्लस, एमआरएफ टायर्स जैसी कंपनियों ने विज्ञापन पर दांव लगाया है. क्योंकि कंपनियां भी जानती है कि इस मैच को करोड़ों लोग देखने वाले हैं.

ये कंपनियां दे रही है विज्ञापन-

आपको बता दें कि इन कंपनियों के विज्ञापन के कुल हिस्से का 50 फीसदी रकम केवल भारत-पाकिस्तान के मैच पर ही लगा हुआ है. स्टार स्पोर्ट्स को मिलने वाली कुल विज्ञापन में इन कंपनियों की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है.ऐसे में इन कंपनियों के जरिए स्टार स्पोर्ट्स जमकर कमाई करने जा रहा है.

स्टार स्पोर्ट्स देता है इतना स्लॉट-

स्टार स्पोर्ट्स ने मैच के दौरान दिखाए जाने विज्ञापनों के लिए 5500 सेकेंड का स्लाट कंपनियों को दे रखा है जिसमें उनके विज्ञापन दिखाए जाते हैं.वैसे तो ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने लगभग विज्ञापन के सभी स्लॉट बेच दिए हैं. लेकिन जो स्लॉट बचे हैं, उनकी कीमत 35 लाख रुपए बताई जा रही है. आमतौर पर भारत के मैचों में दस सेकेंड विज्ञापन के स्लॉट की कीमत दस से 12 लाख रुपए है. मगर विज्ञापन के जो स्लॉट बचे हैं उनसे उम्मीद की जा रही है कि ब्रॉडकास्टर 35-30 करोड़ रुपए की कमाई करेगा.

बढ़ी स्टार स्पोर्ट्स पर विज्ञापन की कीमत-

अक्सर भारत-पाकिस्तान के मैच में विज्ञापन के रेट कई गुना बढ़ जाते हैं. आमतौर पर दूसरे मैच में विज्ञापन के रेट 1.60 लाख से 1.80 लाख रुपए के होते हैं. लेकिन भारत-पाकिस्तान के मैच में यह बढ़कर 2.5 लाख रुपए प्रति सेंकेड का हो जाता है. जानकारों की माने आज मैनचेस्टर में बारिश हो सकती है, और भारत-न्यूजीलैंड के मैंच की तरह इस मैच पर भी पानी फिर सकता है. अगर ऐसा होता है तो मैच का प्रसारण करने वाली कंपनी स्टार स्पोर्ट्स को एक दो करोड़ नही बल्कि पूरे 137.5 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ सकता है.

इन भाषाओं में दिखाया जाता है मैच-

आपको बता दें कि स्टार स्पोर्ट्स के पास भारतीय उप महाद्वीप में वर्ल्ड कप के प्रसारण अधिकार हैं. मैच का प्रसारण और कमेंट्री स्टार स्पोर्ट्स और हॉट स्टार पर सात भाषाओं में की जाएगी. ये भाषाएं हैं- अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड, मलयालम और बांग्ला. स्टार स्पोर्ट्स के सीईओ गौतम ठक्कर ने अखबार को बताया, भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में दर्शकों की तादाद बहुत बड़ी होती है. इसमें ऐड रेट्स भी ज्यादा होते हैं. ज्यादातर इनवेंटरी बिक चुकी हैं.भारत-पाक के मैच दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मुकाबलों में शामिल हैं.

Leave a Comment

%d bloggers like this: