Kim V

एक तरफ जहां भारत में रेप, यौन हिंसा जैसे गंभीर अपराधों पर भी मौत की सजा देने से पहले कोर्ट भी कई बार सोचता है, वहीं उत्तर कोरिया एक देश है जहां के नागरिक अपने तानाशाह राजा के सनकपन का शिकार होकर मौत के घाट उतारे जा रहे हैं.

उत्तर कोरिया के किम जोंग एक ऐसे तानाशाह माने जाते हैं जिनपर हजारों लोगों को मरवाने का आरोप है. किम से उत्तर कोरिया के लोग डरते हैं. उसका नाम सुनते ही दिमाग में खौफ पैदा हो जाता है.

इस सनकी तानाशाह का नया कारनामा उजागर हुआ है. किम ने अपने 5 अधिकारियों को आदमखोर मछलियों से भरे टैंक में फेंकवा दिया. जिससे उनकी मौत हो गई.

किम जोंग उन ये खौफनाक सजाओं की रचना शायद इसलिए भी करता है कि उत्तर कोरियाई लोगों मे उसकी बादशाहत कायम रहे और लोग उससे खौफ खाते रहें. उसे लगता है कि खौफ खत्म होते ही शासन भी खत्म हो जाएगा.

इस सनकी तानाशाह ने अपनी गद्दी बचाने के लिए अपने सगे भाई, बाप और रिश्तेदारों तक को मरवा दिया. ऐसे में अगर कोई अधिकारी उसकी कुर्सी छीनने के लिए षड़यंत्र करे तो उसका हाल क्या करेगा ये किम.

ताजा मामला कुछ ऐसा ही है जब किम जोंग उन ने एक्वेरियम में पिरान्हा मछलियों (जो सबसे आदमखोर होती है) से भरे टैंक में 5 अधिकारियों को फेंकवा दिया. इस क्रूर सजा से पूरा कोरिया दहशत में है. उत्तर कोरियाई राष्ट्राध्यक्ष ने ऐसी सजा पहली बार नही दी है. इससे पहले भी वो कई लोगों को ऐसे ही मरवा चुका है.

दरअसल किम फिल्मों का शौकीन है जिसमें वो सजा देने के तरीकों वारी क्रूर से क्रूर फिल्में देखता है और फिर उसी फिल्मी स्टाइल में गद्दारों को मरवा देता है. 1965 में रिलीज हुई फिल्म U Only लिव ट्वाइस फिल्म देखी जिसमें एक महिला को मौत की सजा देने के लिए उसे आदमखोर पिरान्हा मछलियों के सामने फेंक दिया जाता है.

उसके बाद ही सनकी तानाशाह ने यह निर्णय लिया. पिरान्हा मछली दुनिया की सबसे खतरनाक आदमखोर मछली है. जिसके दांत बहुत नुकीले और खतरनाक होते हैं. जिस पानी में ये मछलियां होती हैं उसमे कोई भी जीव जिन्दा नही बचता.

इन्ही मछलियों के टैंक में किम जोंग उन ने अपने जनरल और अधिकारियों को डालकर खौफनाक सजा दी है. इसी ब्रिटिश अखबार ने दावा किया है कि किम के घर में बने टैंक में सैकड़ों की तादाद में ये पिरान्हा मछलियां ब्राजील से मंगवाई गई हैं.

जिस समय में ज्यादातर देशों में लोकतंत्र हो लोगों को अभिव्यक्ति की आजादी हो ऐसी में उत्तर कोरिया से आने वाली खौफनाक खबरें दिल दहला देती हैं.

मधुकर वाजपेयी/ Madhukar Vajpayee

1 COMMENT

Leave a Reply