यूपी में आज से कोविड एंटीजन टेस्ट, आएंगे फास्ट नतीजे, सीएम के आदेश पर मेडिकल स्क्रीनिंग का काम शुरू

24
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. आज से उत्तर प्रदेश में कोविड एंटीजन टेस्ट शुरू होगा. उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस की जांच नई तकनीक एंटीजन टेस्ट से करने के निर्देश दिए हैं. राज्य को एंटी टेस्ट किट मिल चुकी हैं. पूरे प्रदेश में इनके जरिए जांचें आज से शुरू हो जाएंगी. सीएम योगी ने कहा कि टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर हर दिन 25 हजार टेस्ट हर दिन किए जाएं.

इसके साथ ही सीएम योगी ने हर थाने, हॉस्पिटल, राजस्व न्यायालय , विकास खंड और जेल में कोविड हेल्प डेस्क बनाने के भी निर्देश दिए हैं. एंटीजन टेस्ट लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज,कानपुर, गोरखपुर और मेरठ मंडल के जिलों में शुरू किया जाएगा.

मंगलवार को सीएम ने लोकभवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक की थी. उन्होंने कहा कि कोविड हेल्प डेस्क पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव संबंधी पोस्टर्स लगाए जाए. पल्स ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड धर्मामीटर और सेनिटाइजर भी रखे जाएं.

सीएम ने कहा कि रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से कोविड-19 से बचाव के बारे में जागरूकता का लगातार प्रसार किया जाए. पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग करते हुए लोगों को मास्क लगाने, फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने और संक्रमण के लक्षणों के बारे में बताया जाए.

सीएम योगी ने मेडिकल स्क्रीनिंग के कार्य के लिए 1 लाख ज्यादा टीमें गठित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि टीम हर व्यक्ति की हर हफ्ते नियमित तौर पर मेडिकल स्क्रीनिंग का काम करे. निर्देश में कहा कि टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 25 हजार टेस्ट प्रतिदिन किया जाए. इसके साथ ही वैकल्पिक टेस्टिंग व्यवस्था के तहत एंटीजन टेस्ट को जरूरत के हिसाब से अपनाए जाने पर विचार किया जाए.

सीएम द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि चिकित्सालयों के होल्डिंग एरिया में भीड़ जमा न होने दी जाए. पीएसी वाहिनी जैसे स्थान, जहां सामूहिक रूप से लोगों को रहना पड़ता है, वहां दो गज की दूरी के नियम का पालन कराया जाए. लोगों को ये बताना जरूरी है कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है.

जानकारों का कहना है कि नया एंटीजन टेस्ट काफी फायदेमंद है. जहां अन्य टेस्ट किट्स से कोरोना की जांच में 1-2 दिन लग जाते हैं. वहीं कोरोना Antigen Test के नतीजे 15 से 30 मिनट में आ जाते हैं. जांच रिपोर्ट जल्दी मिलने से प्रशासन को भी अपनी तैयारी करने के लिए ज्यादा समय मिल पाएगा.