LOKSABHA ELECTION 2019 के नतीजे 23 की जगह 28 मई को आएंगे! ये है वजह ?
  • चुनाव आयोग ने कहा कि 50 फीसदी ईवीएम के वीवीपैट पर्चियों का मिलान करने पर लोकसभा चुनाव के नतीजों में पांच-छह दिनों की देरी हो सकती है
  • सुप्रीम कोर्ट ने 21 राजनीतिक दलों की इस मांग पर सुनवाई करते हुए चुनाव आयोग से इस पर 25 मार्च को जवाब मांगा था

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट में चुनाव आयोग ने शुक्रवार को 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों के ईवीएम से मिलान की मांग वाली याचिका के जवाब में कहा कि इससे लोकसभा चुनाव के नतीजों में देरी होगी.

पांच से छह दिन की हो सकती है देरी- चुनाव आयोग ने कहा कि 50 फीसदी ईवीएम के वीवीपैट पर्चियों का मिलान करने पर लोकसभा चुनाव के नतीजों में पांच-छह दिनों की देरी हो सकती है.

सुप्रीम कोर्ट ने 21 राजनीतिक दलों की इस मांग पर सुनवाई करते हुए चुनाव आयोग से इस पर 25 मार्च को जवाब मांगा था.

बड़ी तादात में स्टाफ की होगी जरूरत- विपक्षी दलों की इस याचिका पर आयोग ने कहा कि इसके लिए न सिर्फ बड़ी तादाद में सक्षम स्टाफ की जरूरत होगी बल्कि बहुत बड़े मतगणना हॉल की भी आवश्यकता होगी. जबकि इनकी कुछ राज्यों में पहले से ही कमी है.

अगर विपक्षी दलों की ईवीएम और वीवीपैट पर्चियों का मिलान 50 फीसदी तक बढ़ाने की मांग मान ली गई तो चुनाव के नतीजे पांच दिन की देरी से आ सकते हैं.

कोर्ट में विपक्षी दलों ने दायर की थी याचिका- 21 विपक्षी दलों के नेताओं ने कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. इसमें उन्होंने एक निर्वाचन क्षेत्र में कम से कम 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों का मिलान किए जाने की मांग की थी. ताकि चुनावी प्रक्रिया की शुद्धता बनी रहे. जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से विचार करने को कहा था.

मामले की अगली सुनवाई 1 अप्रैल को- विपक्ष की मांग है कि एक निर्वाचन क्षेत्र में कम से कम 50 फीसदी वीवीपीएटी पर्चियों की मिलान किया जाए, ताकि चुनावी प्रक्रिया की शुद्धता पर आंच न आए.

इस पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से विचार करने को कहा था, जिस पर शुक्रवार को सुनवाई हुई. मामले में अगली सुनवाई 1 अप्रैल को होगी.

इससे पहले हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम और वीवीपीएटी मामले को लेकर चुनाव आयोग से पूछा था कि अगर कोर्ट इस मामले पर कोई आदेश देता है, तो आयोग को उसे मानने में क्या दिक्कत है. कोर्ट ने आयोग से गुरुवार तक जवाब मांगा था.

Trending Tags- Loksabha Election 2019, 2019 Loksabha Election Prediction, Election 2019, Modi 2019, Election result, Indian General Election 2019, Lok sabha election 2019 expected results, India lok sabha election 2019 result date, Election 2019 date

%d bloggers like this: