IPU में काउंसलिंग आज से होगी शुरू

गुरू गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (आईपी यूनिवर्सिटी, IPU) में ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यूनिवर्सिटी के 26 एजुकेशनल प्रोग्राम के लिए आज से काउंसलिगं शुरू हुई है.

यूनिवर्सिटी ने कुल 26 प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए काउंसलिंग का हिस्सा बनने लगा है. आईपी में काउंसलिंग के बाद ही कॉलेजों में सीट अलॉट होगी.

बीटेक, एमसीए, एलएलएम और बीए जैसे कई वोकेशनल कोर्सेस में काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 9 जुलाई से शुरू होने हैं. यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर अपना शेड्यूल भी अपलोड कर लेगी.

आईपी यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके बारे में ज्यादा जानकारी वेबसाइट पर मौजूद है. आईपी से मिली जानकारी के मुताबिक कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट्स की जानकारी और वैरिफिकेशन का काम भी यूनिवर्सिटी कैंपस में ही किया जाएगा.

काउंसलिंग से जुड़ी सभी जानकारी वेबसाइट पर मौजूद है. मैनेजमेंट कोटा के अलावा सभी एडमिशन काउंसलिंग के जरिए ही होंगे. यूनिवर्सिटी से संबंधित कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसलिंग में हिस्सा लेना ही होगा.

अगर किसी स्टूडेंट ने एडमिशन के लिए फॉर्म नहीं भरा है तो उसे एडमिशन लेने और काउंसलिंग करने का मौका नहीं मिलेगा. सीधा कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलेगा.

वहीं अगर किसी स्टूडेंट को एडमिशन संबंधित कोई परेशानी है तो वो स्टूडेंट फैसिलिटेशन सेंटर पर भी संपर्क कर सकते हैं. स्टूडेंट्स की डॉक्यूमेंट, एडमिशन, मार्क्स संबंधित सभी परेशानियों और दिक्कतों को दूर कर सकते हैं.

आज शाम से बीकॉम ऑनर्स, बीए इकोनॉमिक्स, बीए इंग्लिश, बीए जेएमसी, बीटेक-बायोटेक, बीएड, एमएड, बीबीए, एमए क्रिमिनॉलॉजी, एमएससी फॉरेंसिक साइंस, एमएससी, बीएससी नर्सिंग समेत कुल 26 प्रोग्राम में एडमिशन की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी.

Leave a Comment

%d bloggers like this: