कोरोना वैक्सीन इस दिन आएगी, आईसीएमआर ने दी जानकारी

कोरोना वायरस, जिसने सिर्फ भारत को ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को परेशान कर दिया है. मगर अब इसी बीच एक राहत की खबर आ रही है. 15 अगस्त को कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन लॉन्च हो सकती है. अगर ये वैक्सीन लॉन्च हुई तो इससे देश और दुनिया को बड़ी राहत मिलेगी.

इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया  है. बायोटेक और आईसीएमआर दोनों मिलकर वैक्सीन लॉन्च कर सकते है.

इस वैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की अनुमति भी मिल चुकी है. आईसीएमआर ने इस संबंध में एक लेटर भी जारी किया है. इस लेटर के मुताबिक 7 जुलाई यानी अगले मंगलवार से इस दवाई का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने के लिए एनरोलमेंट शुरू होगा….. इसके बाद हो सकता है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जाए. इसके बाद भारत वो पहला देश बन जाएगा जिसके बाजार में भारत बायोटेक की वैक्सीन आ जाएगी. हालांकि आईसीएमआर की तरफ से ये सिर्फ एक अनुमान ही है. इसकी तारीख में फेर बदल भी हो सकता है.

देशभर में कोरोना वैक्सिन के क्लिनिकल  ट्रायल के लिए एक दर्जन इंस्टीट्यूट्स का चयन किया गया है. ये ट्रायल नई दिल्ली, विशाखापट्टनम, पटना,कर्नाटक के बेलगाम, नागपुर, गोरखपुर, हैदराबाद, आर्यनगर, कानपुर, गोवा और तमिलनाडु के कट्टनकुलथुर में किया जाएगा.

वैक्सीन का ट्रायल जितना महत्वपूर्ण है इसके नतीजे भी उतने ही महत्वपूर्ण होंगे. वैक्सीन के नतीजों पर ही इसका फाइनल आउटकम निर्भर करेगा. इस ट्रायलक  लेकर आईसीएमआऱ ने इंस्टीट्यूट्स को कहा है कि अगर ट्रायल के दौरान कोई इंस्टीट्यूट लापरवाही बरतता है तो उसे गंभीरता से लिया जाएगा. ऐसे में सभी इंस्टीट्यूट्स को ये ट्रायल हाईएस्ट प्रॉयरिटी के तहत तय समय पर पूरा करना होगा.

वहीं अगर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल सफल होता है तो इससे न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया को भी नई उम्मीद मिलेगी. दुनियाभर के रिसर्चर्स में कोरोना वैक्सीन को बनाने के लिए रेस चल रही है. अबतक एक भी ऐसी वैक्सीन नहीं है जिसे कोरोना के कमर्शियल इस्तेमाल के लिए अप्रूव किया गया है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: