देश में बढ़ाई गई कोरोना की जांच की क्षमता, अब प्रतिदिन किए जाएंगे 3 लाख टेस्ट

Corona Test
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब तीन लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जा सकेंगे. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना की जांच की क्षमता को बढ़ाने के लिए देश में 907 लैब स्थापित कर लिए हैं. इनमें 659 लैब सरकारी हैं और 248 लैब निजी हैं.

इसके साथ ही मंत्रालय ने सभी राज्यों को निजी स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ समन्वय स्थापित कर वहां भी इलाज की व्यवस्था करने को कहा है. इस दिशा में तमिलनाडु, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, कर्नाटक और मध्य प्रदेश ने कदम उठा लिए हैं.

इन राज्यों ने निजी अस्पतालों के साथ समझौता भी कर लिया है. समझौते में अस्पताल में भर्ती के लिए कम से कम दरें और इलाज की दरें पर समझौता हो गया है.

दिल्ली के सभी 11 जिलों में होंगे टेस्ट

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सभी 11 जिलों में टेस्ट लैब की व्यवस्था की गई है. सभी जिलों को लैब से जोड़ा गया है, जहां टेस्टिंग का काम तेजी से किया जाएगा. मौजूदा समय में 42 लैब हैं, जिसमें 17000 रोजाना टेस्ट किए जा रहे हैं.

इसके साथ रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट पर भी जोर दिया जा रहा है. इस टेस्ट का इस्तेमाल कंटेनमेंट जोन औऱ कोरोना से ज्यादा प्रभावित जिलों में किया जा रहा है. इसके नतीजे सिर्फ 15 मिनट में आते हैं. इसके साथ एलिसा टेस्ट का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

 हिन्दुस्थान समाचार/विजयलक्ष्मी