WHO ने फिर दी चेतावनी, कहा- दुनियाभर में बदतर हो रहे हैं हालात

tedros adhanom
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने एक बार फिर दुनियाभर के देशों को चेतावनी दी है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी की स्थिति दुनियाभर में बिगड़ रही है. एक दिन में सबसे ज्यादा मामले रिकॉर्ड किए हैं.

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहानॉम ने कहा कि स्थिति विश्व स्तर पर बिगड़ रही है. इससे दुनिया भर में असंतोष पैदा हो सकता है. उन्होंने आगे कहा कि यूरोप में स्थिति में सुधार हो रहा है, लेकिन विश्व स्तर पर स्थिति बिगड़ रही है.

टेड्रोस ने कहा पिछले 24 घंटों में 1 लाख 36 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं। जो एक ही दिन में मरीजों की सबसे अधिक संख्या है। इनमें से ज्यादातर मामले संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण एशिया के हैं। जिन देशों में स्थिति में सुधार हो रहा है, वहां कोरोना का खतरा अभी तक टला नहीं है। महामारी के लगभग छह महीने हो चुके हैं। टेड्रोस ने कहा, “किसी भी देश के लिए इस अधिकार से बाहर होना सही नहीं है.

साथ ही डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने बताया कि संगठन ने 50 लाख पीपीई किटों को 110 देशों में भेजा है. बता दें कि, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने एक अरब 29 करोड़ पीपीई किट को 126 देशों में भेजने का लक्ष्य रखा है.

WHO ने कहा कि पहले इस महामारी का एपिसेंटर यूरोप था, लेकिन अब अमेरिका कोरोना वायरस का एपिसेंटर बन गया है. सबसे ज्यादा केसों के मामले में दूसरे नंबर पर लैटिन अमेरिका का देश ब्राजील है, जहां कोरोना के सात लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इसके बाद रूस, यूके और भारत हैं. रूस में कोरोना साढ़े चार लाख से ज्यादा केस हैं. वहीं यूनाइडेट किंगडन में कोरोना के 2.88 लाख और भारत में 2.56 लाख पार कर गए हैं.

डब्ल्यूएचओ ने ऐसा इसलिए कहा है क्योंकि कोरोना वायरस के मामले दुनिया भर में 7 मिलियन को पार कर चुके हैं. अब तक 4 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से मर चुके हैं.