Corona: कोरोना से पूरी दुनिया में क्या कुछ बदला?

कोरोना वायरस से भारत सहित पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. इस वायरस की चपेट में अभी तक लाखों लोग पीड़ित हो चुके हैं. तो वहीं हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. रोजाना सैकड़ों नए मरीज सामने आ रहे हैं. भारत में भी ये वायरस तेजी के साथ पांव पसार रहा है.

भारत में कौन से नियम बदले?

भारत ने कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए मलेरिया की दवाई के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी है. केंद्र सरकार की ओर से इस महामारी से बचने के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषित किया गया है. इस दौरान कुछ विभागों को छोड़कर केंद्र और राज्य सरकारों के ज्यादातर विभाग और दफ्तर बंद रहेंगे. देशभर में टोल टैक्स लेने पर 14 अप्रैल तक के लिए रोक लगाई गई है.

दुनिया पर कितना पड़ा असर?

अब तक देश में तकरीबन 600 से ज्यादा मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है. जबकि 11 लोगों की मौत हो चुकी है. इसी के चलते पीएम मोदी ने 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया है. सोशल डिस्टेंस बनाकर इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है. इसीलिए आज दुनिया के कई देश लॉकडाउन घोषित कर चुके हैं. और विश्व में आयोजित होने वाले तकरीबन सभी आयोजनों को रद्द कर दिया गया है.

यूएन ने जताई चिंता

यूएन के सेक्रेटरी जनरल एंटोनिया गुटरेस ने कहा कि पूरी मानवता को कोरोना वायरस की महामारी से खतरा है. पूरी मानवता को इससे लड़ना होगा. जबकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि कोरोना की वजह से उप सहारा अफ्रीका की ग्रोथ को गहरा झटका लग सकता है. लंदन सिटी एयरपोर्ट को अप्रैल के आखिर तक के लिये बंद कर दिया गया है. वियतनाम ने चावल निर्यात कोन्ट्रैक्ट्स को 28 मार्च तक के लिए रोक दिया है.

बांग्लादेशी क्रिकेटरों ने दान की आधी सैलरी

कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए बांग्लादेशी क्रिकेटर सरकार को अपनी आधी सैलरी दान करने का फैसला किया है. एक बांग्लादेशी समाचार पत्र के अनुसार, देश के 27 खिलाड़ी अपनी आधी सैलरी दान कर रहे हैं. इन 27 खिलाड़ियों में से 17 खिलाड़ी बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) की केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल हैं जबकि बाकी 10 खिलाड़ी भी राष्ट्रीय टीम से खेल चुके हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: