इंदौर में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीज, फिर लग सकता है लॉकडाउन

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में कोरोना संक्रमित मरीजों की सख्या तेजी से बढ़ रही है. शनिवार को यहां 87 और रविवार को 84 नये संक्रमित मिले हैं. इसके बाद रविवार को रेसीडेंसी कोठी में कलेक्टर मनीष सिंह ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा की. इस दौरान सांसद शंकर लालवानी, संभागायुक्त डॉक्टर पवन कुमार शर्मा, डॉक्टर निशांत खरे और मेडिकल कॉलेज तथा स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर उपस्थित रहे.

बैठक में कोरोना की स्तिति की समीक्षा करते हुए इस पर नियंत्रण के उपायों को लेकर विचार किया गया. माना जा रहा है कि इंदौर में जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए शहर में फिर लॉकडाउन लगाया जा सकता है. इस संबंध में सोमवार को आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा.

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि शहर में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के कम मामले मिल रहे थे, लेकिन दो दिन में लगातार यहां संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है. इसकी वजह लोगों की लापरवाही है. यदि शहरवासियों ने सावधानी नहीं बरती तो देश के दूसरे शहरों की तरह इंदौर में भी फिर लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है.

वहीं, कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के नियमों में छूट मिलने के बाद कुछ लोग लापरवाही बरत रहे हैं. हालांकि, प्रशासन मुस्तैद है और ऐसे लोगों पर कार्रवाई भी कर रहा है. इसके बावजूद शहर में अधिकांश लोग शारीरिक दूरी और मास्क लगाने के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. नतीजा यह है कि शहर में कोविड-19 के पॉजिटिव मरीज फिर बढऩे लगे हैं. इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने हर रविवार शहर में एक बार फिर लॉकडाउन और 24 घंटे के कफ्र्यू की घोषणा की है.

रविवार के लॉकडाउन में बाजार, कार्यालय, अनाज, फल-सब्जी मंडियां, किराना आदि सभी दुकानें 24 घंटे के लिए बंद रहे. यही नहीं जिले के सभी पिकनिक स्थल रविवार के साथ-साथ सप्ताह के अन्य दिनों में भी बंद रहे. यह प्रतिबंध अगले आदेश तक जारी रहेगा.

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि सोमवार को जिले में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक होगी. इस दौरान कोरोना की रोकथाम के लिए आगे के निर्णय लिये जाएंगे.

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश तोमर

Leave a Reply

%d bloggers like this: