हिमाचल : अनलॉक में 10 गुना बढ़ा कोरोना संक्रमण का फैलाव, 10 की गई जान

Coronavirus
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ता जा रहा है. लाहौल-स्पीति को छोड़कर अन्य सभी 11 जिले कोरोना की जद में हैं. सोलन और कांगड़ा सबसे प्रभावित जिले हैं. संक्रमण के 50 फीसदी मामले इन्हीं दो जिलों में हैं.

लॉकडाउन की अपेक्षा अनलॉक की अवधि में कोरोना राज्य में कहर बनकर टूटा है. चौकाने वाली बात यह है कि अनलॉक में कोरोना संक्रमण का फैलाव 10 गुना तक बढ़ गया. साथ ही इस अवधि में 10 लोगों की जान भी गई.

आंकड़ों पर नजर डालें तो 31 मई तक लॉकडाउन के 69 दिनों में राज्य में 331 पॉजिटिव मामले थे. जबकि अनलॉक होने के बाद एक जून से 10 अगस्त तक कोरोना के 3132 नए मामले सामने आ गए हैं. यानी अनलॉक के 71 दिनों में कोरोना वायरस की रफ्तार 10 गुना सभी अधिक बढ़ गई. लॉकडाउन में हर रोज औसतन 5 केस आ रहे थे, जबकि अनलॉक में हर रोज 44 केसों की पुष्टि हो रही है. लॉकडाउन में जहां 5 लोगों की मौत हुई, वहीं अनलॉक में अब तक 10 लोगों की जान गई है.

लॉकडाउन की अवधि में हमीरपुर और कांगड़ा जिले कोरोना से प्रभावित रहे, तो अनलॉक में सोलन और सिरमौर जिलों में कोरोना का सैलाब आया. आलम यह है कि सोलन में कोरोना के मामले 800 और सिरमौर में 400 पार कर गए हैं. इसके अलावा शिमला, मंडी, चम्बा और बिलासपुर जिलों में भी कोरोना का प्रकोप बढ़ा है.

कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रकोप अनलॉक के तीसरे चरण में देखा गया. तीसरा चरण पहली अगस्त से शुरू हुआ. अगस्त के 10 दिनों में राज्य में संक्रमण के 899 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. यानी हर दिन औसतन 90 मरीजों की पुष्टि हो रही है. छह अगस्त को कोरोना के एक दिन में सबसे ज्यादा 131 मामलों का रिकॉर्ड बना है.

कोरोना वायरस वीआईपी लोगों को भी चपेट में ले रहा है. नवनियुक्त ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, उनकी पत्नी व दो बेटियां कोरोना से संक्रमित हैं. भाजपा के पूर्व विधायक व खाद्य आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर की रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई है. सुखद बात यह है कि कोरोना की रिकवरी रेट बढ़कर 64 फीसदी हो गई है, लोकडाउन खत्म होने पर 31 मई को 35 फीसदी थी.

स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव निपुण जिंदल ने मंगलवार को बताया कि लोकडाउन की तुलना में अनलॉक में कोरोना के मामले 10.46 गुना बढ़े हैं. इस अवधि में रिकवरी रेट में 29 फीसदी का उछाल आया है. उन्होंने कहा कि मंगलवार सुबह तक प्रदेश में कोरोना के 3463 पॉजिटिव मामले दर्ज किए जा चुके हैं. जिनमें सक्रिय मरीजों की संख्या 1215 है. कुल 2205 रोगी उपचार के बाद स्वस्थ हुए हैं. वहीं 15 मरीजों की जान गई है.

हिन्दुस्थान समाचार/उज्ज्वल