गोरखपुर-बस्ती मंडल: कोरोना ने 06 जिलों में पसारा पांव, देवरिया-सिद्धार्थनगर में भी मिले कोरोना पॉजिटिव

Corona Test
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

गोरखपुर, 01 मई (हि.स.).गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में कोरोना प्रभावित जिलों की संख्या 06 हो गयी है.बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर और महराजगंज के बाद इनमें बस्ती मंडल के सिद्धार्थनगर और गोरखपुर मंडल के देवरिया जिलों का नाम भी जुड़ गया है.

बस्‍ती के हर्रैया में क्वारन्टीन किया गया संतकबीरनगर का युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है.22 अप्रैल को मुंबई से लौट रहे इस सख्श को हर्रैया में रोक लिया गया था.सावित्री देवी स्मारक इंटर कॉलेज हर्रैया में कवारन्टीन इस मरीज का 28 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नमूना लेकर जांच के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर भेजा था.

गुरुवार देर रात मिली रिपोर्ट में सरबजीत (20) पुत्र जगराम निवासी ककरहवा थाना दुधारा विकास खंड सेमरियावां जनपद संतकबीरनगर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है.बस्ती जिला प्रशासन उसे एल वन हॉस्पिटल सीएचसी मुंडेरवा भेजने की तैयारी में है.

बस्ती जिले में इसी के साथ मौजूदा समय कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 10 हो गई है.पूर्व में कुल 23 में से एक की मौत हो गयी है और 13 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं.शेष नौ मरीजों का इलाज सीएचसी मुंडेरवा में चल रहा है.

गुरुवार की देर रात सिद्धार्थनगर में 02 और देवरिया में 01 कोरोना पॉजिटिव मरीज का पता चला है.इन दोनों जिलों में अब तक कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं था.इधर, बस्‍ती में भी एक नया कोरोना पॉजिटिव मिला है.

सिद्धार्थनगर में मिले दो कोरोना पॉजिटिव में एक मुंबई और दूसरा कानपुर से आया है.दोनों को प्रशासन ने स्कूलों में क्‍वारंटीन कर दिया है.बलजीत (उम्र 24 वर्ष) कानपुर से चार दिन पहले आया है.उसे गंगा पब्लिक स्कूल धेन्सा नौगढ़ में क्वारंटीन में रखा गया था.

दूसरा युवक हामिद (उम्र 20 वर्ष) 08 दिन पहले मुंबई से आया है.उसे बांसी में महामाया पॉलिटेक्निक कालेज में क्‍वारंटीन सेंटर में रखा गया था.स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इनका सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा था.सीएमओ डॉ. सीमा राय ने बताया कि दोनों युवकों की जांच हुई है.दोनों कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.

देवरिया में कोरोना पॉजिटिव मिला शख्‍स भी एक दिन पहले ही मुंबई से ही लौटा था.गुरुवार की रात मेडिकल कॉलेज से उसकी रिपोर्ट आते ही जिले में हड़कंप मच गया.रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र के विशुनपुरकला गांव का रहने वाला हनीफ मंसूरी (45) बुधवार को तरकुलवा क्षेत्र के फरेंदहा गांव के रहने वाले एक रिश्तेदार के साथ एंबुलेंस से मुम्बई से लौटा था. उसके साथ कुल 04 लोग थे.

जानकारी मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी को एंबुलेंस से जिला अस्पताल लाकर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया था.कोरोना जांच के लिए बाबा राघवदास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज भेजा था.गुरुवार की रात इनमें से हनीफ की जांच रिपोर्ट भी पाजिटिव आ गई है.अन्य तीनों की रिपोर्ट निगेटिव बताई जा रही है.

देवरिया के डीएम बोले

देवरिया के डीएम अमित किशोर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि 04 लोग मुम्बई से एक एंबुलेंस से देवरिया आए थे.प्रधान की सूचना पर इन्हें जिला अस्पताल लाकर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था.सैंपल जांच को भेजा गया था.एक की रिपोर्ट पांजिटिव आई है. शुनपुरकला गांव को सील करते हुए जरूरी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/आमोद/राजेश