कोरोना से हुई मौत की दर घटकर 1.81 प्रतिशत, रिकवरी रेट 76.47 प्रतिशत- डॉ. हर्षवर्धन

Dr Harsh Vardhan
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन की अध्यक्षता में कोरोना पर उच्च स्तरीय मंत्री समूह (जीओएम) की 20वीं बैठक शनिवार को आयोजित की गई. बैठक में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप एस पुरी, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, पोत परिवहन और रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख लाल मंडाविया, नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद पॉल, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के मौजूद थे.

मंत्री समूह (जीओएम) ने कोरोना की रोकथाम रणनीति और प्रबंधन के साथ-साथ केंद्र और राज्यों द्वारा किए जा रहे उपायों पर गहन विचार-विमर्श किया. बैठक में बताया गया कि 8 राज्यों में 73 प्रतिशत कोरोना के मरीज हैं, इनमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना शामिल हैं. सात राज्यों में 81 प्रतिशत मौतें हुई हैं.

बैठक को संबोधित करते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोरोना से हुई मौत की दर घटकर 1.81 प्रतिशत हो गई है और रिकवरी रेट 76.47 प्रतिशत है. देश में कोरोना के मामलों के डबल होने की रफ्तार में भी कमी आई है. ये अब 30-31 दिन में डबल हो रहा है.

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कोरोना के मरीजों के लिए 27,000 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं. केंद्र ने राज्यों को 338 लाख एन-95 मास्क और 135 लाख व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) भी प्रदान किए हैं. डॉ. हर्षवर्धन ने आगामी संसद के मानसून सत्र के लिए अधिकारियों को एसओपी तैयार करने को कहा.

हिन्दुस्थान समाचार/विजयलक्ष्मी