यूपीः कुशीनगर एयरपोर्ट की न्यू टर्मिनल बिल्डिंग का कार्य शुरु

Kushinagar Airport
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कुशीनगर, यूपी।

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बनने वाली न्यू टर्मिनल बिल्डिंग का कार्य मंगलवार को शुरू हो गया. डीएम भूपेंद्र एस चौधरी ने इसकी आधारशिला रखी. इसके पूर्व डीएम ने सम्बन्धित अधिकारियों से कार्य के सम्बंध में फीड बैक लिया व जरूरी निर्देश दिए.

कार्यदाई संस्था मुंबई की वेस्टर्न आउटडोर इंफ्रास्ट्रक्चर (प्रा.लि.) 100 दिवस के भीतर टर्मिनल बिल्डिंग का कार्य पूरा करेगी. लगभग 26 करोड़ रुपए की लागत से 150 यात्री क्षमता की बन रही सिंगल फ्लोर न्यू टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण इस तरह से किया जाएगा कि भविष्य में इसका विस्तार भी हो सके, यानी इसे तोड़ने की आवश्यकता न पड़े.

न्यू टर्मिनल बिल्डिंग कांच और स्टील स्ट्रक्चर से बनेगी. 2600 वर्ग मीटर में बनने वाली इस बिल्डिंग में चार चेक इन काउंटर, एक कन्वेयर बेल्ट, दो एक्सरे मशीन और तीन फ्रिसकिंग बूथ्स के अलावा प्रसाधन आदि की सुविधा विकसित की जायेगी.

एयरपोर्ट की डिजाइन इस प्रकार की गई है कि वह बिल्कुल मॉर्डन लुक में दिखे. बिल्डिंग के सामने 1200 वर्ग मीटर के खुले परिसर को आकर्षक स्वरूप दिया जाएगा. बिल्डिंग में सेंट्रलाइज्ड एयर कंडिशन सिस्टम लगेगा और चप्पे चप्पे पर निगाह रखने के लिए उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरें लगाए जायेंगे.

फ्लाइट इंफॉर्मेशन डिसप्ले, फायर फ्लाइट व फायर अलार्म के साथ पीए (पब्लिक अनाउंसर) सिस्टम समेत इसे विभिन्न पैसेंजर सुविधाओं से भी पूरी तरह लैस किया जाएगा.

15-20 सितम्बर के मध्य आ सकती है फ्लाइट

एयरपोर्ट निदेशक ने डीएम भूपेश एस चौधरी को बताया कि 15-20 सितम्बर के मध्य पहली इंटरनेशनल फ्लाइट यहां आ सकती है. उसके पूर्व पुरानी टर्मिनल बिल्डिंग अपग्रेड हो जायेगी. इसको ध्यान में रखकर अन्य सभी तैयारियां भी की जा रही हैं.

जिलाधिकारी भूपेश एस चौधरी ने बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग निर्माण के मानक व गुणवत्ता का पूरी तरह पालन करने व बिल्डिंग के दीर्घकाल तक उपयोगी बनाए रखने के सभी अत्याधुनिक उपाय अपनाने पर जोर दिया.

टर्मिनल बिल्डिंग बन जाने के बाद डोमेस्टिक व इंटरनेशनल उड़ान में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी तो क्षेत्रीय जनता को लाभ मिलेगा, साथ ही पर्यटन विकास भी होगा.

हिन्दुस्थान समाचार/गोपाल