परि‍सीमन के ल‍िए राज्‍यस्‍तरीय कमेटी का हो गठन : भाजपा

  • भाजपा प्रदेश मंत्री अनुराग सिंह देव ने अम्बिकापुर नगर निगम का हवाला देते हुए बताया कि कुछ वार्डो में संख्या कम होने पर बगल के वार्ड से संख्या जोड़ी गई
  • अनुराग ने आरोप लगाया कि कांग्रेस का स्थानीय निकाय और राज्य सरकार परिसीमन का लाभ लेना चाहती है

अंबिकापुर. भाजपा जिला कार्यालय में शुक्रवार को नगरीय न‍िकायों के परिसीमन को लेकर बैठक हुई. बैठक में यह बात रखी गई कि नगरीय निकायों के परिसीमन करने विधिवत राज्यस्तरीय आयोग कमेटी का गठन करना चाहिए. बजाय इसके कांग्रेस की राज्य सरकार स्थानीय स्तर पर निकाय के कर्मचारियों द्वारा वार्ड बांट कर मनमानी करने पर उतारू है.

माननीय उच्च न्यायालय द्वारा वार्डो में जनसंख्या के अनुपातिक समानता को दुरुस्त करने आदेश प्रसारित किया गया था. किंतु लोकल बॉडी द्वारा जनसंख्या के मनमाने, अप्रामाणिक आकड़े को आधार बनाकर सभी वार्डो में संख्या जोड़ा और घटाया गया है.

भाजपा प्रदेश मंत्री अनुराग सिंह देव ने अम्बिकापुर नगर निगम का हवाला देते हुए बताया कि कुछ वार्डो में संख्या कम होने पर बगल के वार्ड से संख्या जोड़ी गई. वही जहां संख्या अधिक है वहां भी संख्या दूसरे वार्ड में जोड़ी जा रही यह समझ से परे है.

1 जुलाई तक दावा आपत्ति का समय दिया गया है, स्वभाविक रूप से दावा आपत्ति में आंशिक संशोधन किया जा सकता है. किंतु यदि पूरा फार्मेट ही विसंगतिपूर्ण है तो इसे दावा आपत्ति से कैसे ठीक किया जाएगा, कई वार्डों को दो छोर से काट दिया गया.

जबकि एक छोर से ही संख्या घटाई जा सकती थी. अनुराग ने आरोप लगाया कि कांग्रेस का स्थानीय निकाय और राज्य सरकार परिसीमन का लाभ लेना चाहती है, इसलिए ऐसा कर रही है. यदि निष्पक्ष परिसीमन करना है तो अधिक आबादी वाले वार्डों की ओर से वार्ड विभाजन आरम्भ किया जाय और क्रम से आगे बढ़ाते हुए अंतिम वार्ड में समाप्त हो। वार्ड के मूल स्वरूप को भी बनाये रखा जाये, स्थानीय पार्षद और पूर्व पार्षदों की राय ली जाये.

क्षेत्र में वार्डों की सीमाओं के परिसीमन सम्बंधी प्रस्तावों के प्रकाशन की सूचना उपरांत अवलोकन एवं सुझाव के लिये प्रदेश भाजपा की सहमति से जिला भाजपा अध्यक्ष अखिलेश सोनी ने नगरीय निकायों के लिये छानबीन एवं सुझाव समितियों की निम्नानुसार घोषणा की है.

इसमें नगर निगम अम्बिकापुर के लिये प्रबोध मिंज, जन्मेजय मिश्रा, ललन प्रताप सिंह, त्रिलोक कपूर ,विद्यानंद मिश्रा, करताराम गुप्ता, मंजूषा भगत, मधुसूदन शुक्ला, आलोक दुबे, परमवीर बाबरा, शैलेश सिंह रखे गए हैं. जबकि नगर पंचायत लखनपुर के लिये दिनेश साहू, राजेश अग्रवाल, सुभाष अग्रवाल, दिनेश गुप्ता, बृजकिशोर पाण्डेय, राजेन्द्र जायसवाल रखे गए हैं.

नगर पंचायत सीतापुर के लिये प्रभावती सिंह, राजकुमार अग्रवाल, रोशन गुप्ता, विनोद अग्रवाल के नामों की घोषणा करते हुये भाजपा जिलाध्यक्ष ने बताया कि छानबीन समिति विभिन्न वार्डों में जाकर आम जनता से सुझाव लेते हुये परिसीमन की विसंगतियों को दूर करने का सुझाव देगी.

हिन्‍दुस्थान समाचार/ तरुण/चंद्रनारायण

Trending Tags- BJP | Congress | Chhattisgarh | Aaj ka Samachar | News Today

Leave a Reply

%d bloggers like this: