Happy Birthday: जानिए राहुल गांधी से जुड़ी ये 10 बड़ी बाते
  • राहुल गांधी की शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलंबस से शुरू हुई. साल 1981-83 तक उन्होंने देहरादून के दून स्कूल में पढ़ाई की
  • राहुल बचपन से एक सामान्य जिंदगी से दूर रहे थे. उन्हें सुरक्षा को देखते हुए अपनी पहचान छुपानी पड़ी. तब वो ‘रॉल विंसी’ के नाम से जाने जाते थे

नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज 49 साल के हो गए. उनका जन्म 19 जून 1970 को नई दिल्ली में हुआ था. आज पीएम मोदी समेत बड़े नेताओं ने राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई दी है. राहुल गांधी को करीब से जानने वाले बताते हैं कि वह बेहद ही शांत और सरल स्वभाव के हैं.

जानिए उनसे जुड़ी 10 बड़ी बातें
1- राहुल गांधी की शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलंबस से शुरू हुई. साल 1981-83 तक उन्होंने देहरादून के दून स्कूल में पढ़ाई की.
2- साल 1984 में उनकी दादी और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या और उनके पिता राजीव गांधी के पीएम बनने पर उन्हें वापस दिल्ली बुला लिया गया.
3- गांधी परिवार की सुरक्षा के खतरे को देखते हुए राहुल और बहन प्रियंका की पढ़ाई अब घर पर ही रहकर होने लगी थी.
4- राहुल बचपन से एक सामान्य जिंदगी से दूर रहे थे. उन्हें सुरक्षा को देखते हुए अपनी पहचान छुपानी पड़ी. तब वो ‘रॉल विंसी’ के नाम से जाने जाते थे.
5- राहुल गांधी अपने पिता के बेहद करीब थे. राहुल अपने पिता राजीव गांधी को आइडिल मानते हैं.
6- दुनिया की सबसे महंगी खुदरा हाई स्ट्रीट में शुमार दिल्ली की खान मार्केट राहुल गांधी का फेवरेट हैंगआउट प्लेस है. राहुल खाने के बहुत शौकीन हैं. पुरानी दिल्ली का खाना भी उन्हें यहां खींच लाता है.
7- राहुल को घूमने-फिरने और खेलकूद का बचपन से ही शौक रहा है. राहुल स्कूल के दिनों में स्पोर्ट्स में कई प्राइज़ जीत चुके हैं.
8-राहुल गांधी अपने परिवार को बहुत अहमियत देते हैं. पूरे परिवार के साथ रहना उन्हें पसंद है. हालांकि, राजनीतिक महात्वाकांक्षाओं के कारण चाची मेनका गांधी और भाई वरुण गांधी अलग रहते हैं.
9- राहुल गांधी 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के अध्यक्ष बने. उनके अध्यक्ष बनने के कुछ दिनों तक पार्टी नए जोश, नए उत्साह और कलेवर में दिखी.
10- राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश, पंजाब और गुजरात के चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया. हालांकि, सिर्फ पंजाब में ही कांग्रेस ने सरकार बनाई.

Trending Tags- Rahul Gandhi | Congress | Priyanka Gandhi | Aaj Ka Taja Khabar

%d bloggers like this: