कांग्रेस में इस्तीफे का दौर जारी, अब कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली. लगता है कि कांग्रेस में इस्तीफों का दौर चल रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद अब एक और बड़े नेता ने पद छोड़ दिया है. हरीश रावत (Harish Rawat) ने भी हार की जिम्मेदारी लेते हुए ये फैसला लिया है. इसकी जानकारी उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट डालकर दी.

हरीश रावत के इस्तीफे के बाद यही उम्मीद लगाई जा रही है कि कांग्रेस के कुछ और नेता भी पद छोड़ने का ऐलान कर सकते हैं. लोकसभा चुनाव में हार के बाद कई प्रदेश अध्यक्षों ने अपना इस्तीफा दिया था.

पोस्ट में हरीश रावत ने भविष्य में कांग्रेस की रणनीति के संकेत भी दिए हैं. ऐसे में ये माना जा रहा है कि हरीश रावत 2022 में उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी के दमदार प्रदर्शन की तैयारी में जुटने जा रहे हैं.

हरीश रावत का कहना है कि लोकसभा चुनाव में मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए मैं इस्तीफा दे रहा हूं. उन्होंने अपनी फेसबुक (Face book) पोस्ट में लिखा कि ‘लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की हार एवं संगठनात्मक कमजोरी के लिए हम पदाधिकारीगण उत्तरदायी है.

रावत ने इस्तीफ़ा देते हुए मांग की कि राहुल गांधी को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहना चाहिए ताकि 2024 में बीजेपी का मुक़ाबला किया जा सके.

हरीश रावत उत्तराखंड (Uttrakhand) के कद्दावर नेताओं में शुमार हैं. वे ऐसे राजनीतिज्ञ माने जाते हैं, जो अपने प्रतिद्वंदियों से मात खाने के बाद हर बार और मजबूत होकर उभरे और उत्तराखंड के सीएम से लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव पद तक पहुंचे. रावत ने अपनी राजनीति की शुरूआत ब्लाक स्तर से की.

2016 में हरीश रावत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए. लंबे समय तक युवा कांग्रेस में कई पदों पर रहते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष बने.

रावत पहली बार 1980 में केंद्र की राजनीति में शामिल हुए. सातवें लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर उत्तराखंड की हरिद्वार लोकसभा सीट से जीत हासिल की.

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद 25 मई को हुई पार्टी कार्य समिति की बैठक में राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी.

हालांकि कार्य समिति के सदस्यों ने उनकी पेशकश को खारिज करते हुए उन्हें बदलाव के लिए अधिकृत किया था. इसके बाद से गांधी लगातार इस्तीफे की पेशकश पर अड़े थे

1 thought on “कांग्रेस में इस्तीफे का दौर जारी, अब कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने दिया इस्तीफा”

Leave a Reply

%d bloggers like this: