इतने साल की हुई कांग्रेस, मनमोहन-राहुल ने काटा केक

नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी आज अपना 134वां स्थापना दिवस मना रही है. इस मौके पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी मुख्यालय पर झंडा फहराया.  इस दौरान पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत पार्टी के कई बड़े नेता वहां मौजूद रहे. मुख्यालय पर झंडा फहराने के बाद राहुल गांधी और मनमोहन सिंह ने केक काटा.
कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पार्टी के दिग्गज नेता अशोक गहलोत, कपिल सिब्बल, शशि थरूर, आनंद शर्मा, एके एंटनी, गुलाम नबी आजाद और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दिल्ली स्थ्ति पार्टी मुख्यालय पहुंचे हुए हैं. कांग्रेस के स्थापना दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली समेत अलग-अलग प्रदेशों के कांग्रेस मुख्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी को मात देकर कांग्रेस पूरे जोश में है. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले इसे पार्टी के लिए एक बड़े बूस्ट के तौर पर देखा जा रहा है.
कांग्रेस ने ट्‌वीट करके अपनी पार्टी का लक्ष्य बताया है. कांग्रेस की ओर से किये गये ट्‌वीट में कहा गया है कि पिछले 134 साल से कांग्रेस पार्टी न्याय, समानता, अहिंसा, एकता और स्वतंत्रता के लिए खड़ी है. हम मूल्यों की राजनीति करते हैं और हमेशा देश और जनता के हित के लिए काम करते हैं.


कार्यक्रम के बाद अहमद पटेल ने ट्वीट कर कहा, ”133 साल पहले आज ही के दिन दुनिया का सबसे बड़ा जनांदोलन शुरू हुआ था. इसके बाद से यह आंदोलन राष्ट्र निर्माण के प्रति खुद को समर्पित रखे हुए है.” उन्होंने कहा, ”इतिहास गवाह है कि जिन्होंने भी इस आंदोलन को खत्म करने की कोशिश की वे खुद इतिहास बन गए. यह आंदोलन कांग्रेस है.
कांग्रेस की स्थापना ब्रिटिश राज में 1885 में हुई थी. इनके संस्थापकों में दादा भाई नौरोजी, एओ ह्यूम और दिनशा वाचा जैसे बड़े दिग्गज शामिल रहे. 1947 में जब देश को आजादी मिली तो उसके बाद कांग्रेस देश की पहली बड़ी राजनीतिक पार्टी बनी.

%d bloggers like this: