कांग्रेस का बड़ा फैसला, UP की सभी जिला समितियां भंग, इन्हें मिली संगठन में बदलाव की जिम्मेदारी….

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 में करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी ने बड़ा फैसला लिया हैं. उत्तर प्रदेश की सभी जिला समितियों को भंग कर दिया गया है. हालांकि प्रियंका गांधी पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी बनी रहेंगी.

कांग्रेस विधायक अजय कुमार लल्लू को पूर्वी उत्तर प्रदेश के संगठन के फेरबदल का प्रभारी नियुक्त किया गया है. पश्चिमी यूपी के प्रभारी का ऐलान अभी नहीं किया गया है.

कांग्रेस ने करीब एक दर्जन सीटों पर होनेवाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर दो सदस्यीय टीम का गठन किया है जो इस चुनाव की तैयारियों का अवलोकन करेगी.

संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि हाल में होने वाले विधानभा उपचुनाव के लिए प्रत्येक सीट पर दो सदस्यीय समिति का गठन किया गया है. इसके अलावा तीन सदस्यीय अनुशासन समिति का गठन किया गया है, जो मिल रही शिकायतों पर कार्रवाई करेगी.

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के बाद 13 विधानसभा सीटें रिक्त हुई हैं, जिन पर जल्द ही उपचुनाव होने है. कांग्रेस उपचुनाव के जरिए हार के बाहर निकलना चाहती है.

पार्टी के सभी दिग्गज नेताओं जितिन प्रसाद, आरपीएन सिंह, अन्नू टण्डन, श्रीप्रकाश जायसवाल, सलमान खुर्शीद को हार का मुंह देखना पड़ा था। खुद प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर को फतेहपुर सीकरी से हार का सामना करना पड़ा.

BJP के राजकुमार चाहर ने राजबब्बर को तीन लाख से ज्यादा वोटों से चुनाव हराया. पार्टी ने पहले राजबब्बर को मुरादाबाद से प्रत्याशी बनाया था, लेकिन उन्होंने वहां से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद उन्हें फतेहपुर सीकरी से मैदान में उतारा गया.

लोकसभा चुनावों में यूपी में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा. पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी खुद अपनी अमेठी की सीट नहीं बचा पाए और स्मृति ईरानी के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

Leave a Reply