गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने को कांग्रेस ने बताया राजनीतिक प्रतिशोध

कांग्रेस ने केंद्रीय गृहमंत्रालय द्वारा गांधी परिवार की सुरक्षा से विशेष सुरक्षा बल (SPG) को हटाए जाने के फैसले को राजनीतिक प्रतिशोध करार दिया है. वहीं इस मामले पर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है.

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने व्यक्तिगक्त द्वेष और राजनैतिक प्रतिशोध में कानून, संविधान और लोकतंत्र की मर्यादाओं को ताक पर रख दिया है. यह दर्शाता है कि दोनों नेता राजनीतिक द्वेष में किस हद तक गिर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि गांधी परिवार के दो पूर्व प्रधानमंत्रियों ने उग्रवाद के चलते जान गंवाई है. परिवार की सुरक्षा को देखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने एसपीजी कानून को संशोधित कर उनके लिए एसपीजी सुरक्षा का प्रावधान किया था.

सुरजेवाला ने कहा कि वीपी सिंह सरकार ने भी इसी तरह का फैसला किया था. जस्टिस जे.एस. वर्मा कमीशन ने अपनी रिपोर्ट में राजीव गांधी की हत्या के लिए सीधे-सीधे आईबी और गृह मंत्रालय को जिम्मेदार ठहराया था.

उन्होंने कहा कि एसपीजी पहले ही कह चुका है कि राहुल गांधी को खालिस्तानियों, इस्लामिक उग्रवादी संगठनों, नक्सलवादियों एवं अलकायदा जैसे आतंकी संगठनों से खतरा है. इन सबके बावजूद ऐसा क्या हुआ कि एसपीजी, आईबी, रॉ की सारी रिपोर्ट बदल गई.

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाकर लोकतांत्रिक परंपरा और कानूनी समानता की हत्या की गई है. उन्होंने कहा कि गांधी परिवार को हाल ही में मिले खतरे के बारे में सब जानते हैं.

सरकारी सुरक्षा एजेंसियों ने कई बार यह बात कही है. इसी कारण राहुल के वायनाड दौरे पर सुरक्षा बलों ने उनको भीड़ में न जाने के लिए कहा था और अब अचानक गृह मंत्रालय ने यह फैसला किया है. यह राजनीतिक विद्वेष की भावना से प्रेरित है, जिसकी कांग्रेस निंदा करती है.

राहुल ने दिया SPG को धन्यवाद दिया

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को विशेष सुरक्षा बल के जवानों को उनके परिवार को अबतक सुरक्षा प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया है. राहुल गांधी ने शुक्रवार देर शाम ट्वीट कर कहा कि एसपीजी के सभी भाइयों और बहनों को धन्यवाद देते हैं.

राहुल ने ट्वीट में लिखा कि जिन्होंने वर्षों से उनके और उनके परिवार की सुरक्षा के लिए अथक प्रयास किया. सुरक्षाकर्मियों के समर्पण, निरंतर सहयोग व स्नेह तथा लम्बे अरसे तक सीखने का अवसर प्रदान करने के लिए वह उनका धन्यवाद देते हैं. उनका सहयोग सम्मान का विषय रहा है. वह उन्हें एक बेहतरीन भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप

Leave a Comment

%d bloggers like this: