हिमाचल में मतगणना की तैयारियां पूरी, सुरक्षा के किए कड़े इंतजाम
  • मतगमना के लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारियां पूरी
  • सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती
  • अनुमति प्राप्त मीडिया कर्मियों को मतगणना में जाने की अनुमति

शिमला. हिमाचल प्रदेश में होने वाली लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. मतगणना का कार्य त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगा. इसके लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है.
मतगणना एजेंट, उम्मीदवार और अनुमति प्राप्त मीडिया कर्मियों के अलावा किसी अन्य को मतगणना केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी.

सुबह से ही मतगणना शरु

मतगणना सुबह 8 बजे शुरु होगी जिसके लिए प्रदेश में 18 मतगणना केन्द्र स्थापित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए मतगणना केन्द्रों पर सभी जरुरी आधारभूत सुविधाएं जैसे कम्प्यूटर, हाई स्पीड इंटरनेट ( 8 एम.बी.पी.एस) और अबाधित बिजली आपूर्ति का प्रबन्ध सुनिश्चित कर लिया गया है.

कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के अर्न्तगत आने वाले विधानसभा क्षेत्रों चम्बा जिला के चुराह, चम्बा, डलहौजी और भटियात की मतगणना गवर्नमैंट मिलेनियम पॉलिटेक्निक कालेज चम्बा में होगी जबकि मण्डी संसदीय क्षेत्र में आने वाले चम्बा जिला के भरमौर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना भी इसी कालेज में होगी.

नूरपुर ज्वाली फतेहपुर और इन्दौरा विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय आर्य डिग्री कालेज नूरपुर में, सुल्ह, पालमपुर,जयसिंहपुर और बैजनाथ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना कैप्टन विक्रम बतरा महाविद्यालय पालमपुर तथा नगरोटा, कांगड़ा, शाहपुर और धर्मशाला विधानसभा क्षेत्रां मतगणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला में होगी.

करसोग, सुन्दरनगर, नाचन और सरकाघाट विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना राजकीय इंजीनियरिंग कालेज सुन्दरनगर में होगी. द्रंग तथा जोगिन्द्रनगर विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजीव गांधी राजकीय डिग्री कालेज जोगिन्द्रनगर में होगी.


मण्डी संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत ही आने वाले किन्नौर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना बचत भवन जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में होगी जबकि इसी संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत शिमला जिला के रामपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय पदम वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर में होगी.

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले कांगड़ा जिला के देहरा, जसवां-परागपुर विधानसभा क्षेत्रों के अतिरिक्त कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना राजकीय महाविद्यालय ज्वालामुखी में की जाएगी. हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के अर्न्तगत आने वाले मण्डी जिला के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मण्डी में होगी.

ऊना जिला के चिन्तपूर्णी, गगरेट, हरोली,ऊना तथा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऊना में जबकि बिलासपुर जिला के झण्डूता, घुमारवीं,बिलासपुर तथा श्री नैणादेवी जी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर में की जाएगी.

हिन्दुस्थान समाचार/उज्ज्वल

%d bloggers like this: