नौकरी छोड़ शुरू करिए ये BUSINESS, मोदी सरकार देगी पैसा,
  • सरकार लगातार देश में बिजेसन करना आसान बनाने में लगी हुई है. साथ ही एंटरप्रेन्‍योरशिप को बढ़ाने में भी लगी हुई है
  • अगर आप भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो केवल 5 फीसदी पैसा होने के बाद आप इस स्‍कीम में अप्‍लाई कर सकते हैं

नई दिल्ली.अगर आप बहुत समय से बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं. लेकिन पैसों की कमी के चलते आप अपने खुद का बिजनेस शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो, आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके जरिए आप जमकर कमाई कर सकते हैं. साथ ही आपकों इसके लिए ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेगें.आपके इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार आपकी मदद करेगी.

सरकार करेगी मदद

सरकार लगातार देश में बिजेसन करना आसान बनाने में लगी हुई है. साथ ही एंटरप्रेन्‍योरशिप को बढ़ाने में भी लगी हुई है. इसके लिए सरकार कई योजनाएं भी चला रही है.
सरकार ने कुछ समय पहले क्वॉयर उद्यमी योजना (Coir Udyami Yojana) की शुरूआत की थी.इस योजना के तहत सरकार आसान शर्तों पर लोन के साथ साथ सब्सिडी भी देती है. 

शुरू करें ये बिजनेस

इस समय सरकार बोर्ड नारियल जटा से बनने वाले प्रोडक्‍ट्स को प्रमोट करने में लगी हुई है.इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए सरकार लगातार कई कदम उठाने में लगी हुई है. 
सरकार इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 40 फीसदी तक सब्सिडी और कम ब्‍याज दर पर 55 फीसदी तक लोन दिया जाता है. इसके अलावा भी सरकार कई और सुविधाएं देती है.

ऐसे में अगर आप भी बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये बिजनेस आपके लिए बिल्कुल सही साबित हो सकता है.

केवल फीसदी पैसा ही लगाने होगें-

अगर आप भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो केवल 5 फीसदी पैसा होने के बाद आप इस स्‍कीम में अप्‍लाई कर सकते हैं. आपका प्रोजेक्‍ट अप्रूव होने पर आपको बैंक 55 फीसदी लोन सात साल के लिए देते हैं, जबकि क्‍वॉयर बोर्ड द्वारा 40 फीसदी सब्सिडी दी जाती है.

सरकार देती है ये सुविधा

इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए सरकार बोर्ड मार्केटिंग सपोर्ट असिस्‍टेंस जैसी सुविधा भी देती है.सरकार क्‍वॉयर बिजनेस करने वाले उद्यमियों को एक साथ जोड़ कर कलस्‍टर (कंसोटोरियम) बनाती है और उन्‍हें मार्केटिंग सपोर्ट देती है. इतना ही नहीं, यदि आप अपने प्रोडक्‍ट्स की मार्केटिंग के लिए किसी एग्‍जीबिशन या फेयर में जाते हैं तो सरकार इसका सारा खर्च उठायेगी.

प्रोडक्‍ट्स के लि‍ए शोरूम हायर करने में भी सरकार सपोर्ट करती है. कंसोर्टि‍यम में काम कर रहे कर्मचारियों की सैलरी सरकार ही देती है. 

ऐसे करें बिजनेस शुरू करने के लिए अप्लाई

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप क्‍वॉयर बोर्ड ऑफिस, जिला उद्योग केंद्र, क्‍वॉयर प्रोजेक्‍ट ऑफिस, पंचायतों और बोर्ड द्वारा अप्रूव नोडल एजेंसी में अप्‍लाई कर सकते हैं.

इसी के साथ आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी दे सकते हैं. इसके लिए आपको लिए आप http://coirservices.gov.in/frm_login.aspx पर जाकर लॉग इन करना होगा. इसके बाद ही आपको बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी.

Trending Tags- Business News in Hindi | Aaj kaTaja Khabar | Pm Narendra Modi

1 thought on “नौकरी छोड़ शुरू करिए ये BUSINESS, मोदी सरकार देगी पैसा,”

Leave a Comment

%d bloggers like this: