सीएम योगी धनतेरस पर देंगे ‘कन्या सुमंगला योजना’ की सौगात, जानिए कितनी मिलेगी प्रोत्साहित राशि

  • उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में ‘कन्या सुमंगला योजना’ (Kanya Sumangala Yojana) शुक्रवार से शुरू हो जाएगी
  • सीएम योगी लखनऊ (Lucknow) में आज यानि 25 अक्टूबर को योजना का शुभारम्भ करेंगे

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) (गुरुवार) धनतेरस के दिन प्रदेशवासियों को कन्या सुमंगला योजना की सौगात देंगे. सीएम योगी की ये अति महत्वाकांक्षी योजना है. इसका शुभारंभ लखनऊ में लोकभवन में किया जाएगा.

साथ ही कुछ लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि (Incentives) भी भेजी जाएगी और सीएम लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सौंपेंगे.

इस योजना के अन्तर्गत बालिकाओं एवं महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ विकास के नये अवसर प्रदान किये जायंगे. सीएम योगी लखनऊ (Lucknow) में आज यानि 25 अक्टूबर को योजना का शुभारम्भ करेंगे. जिसका प्रदेश के सभी जनपद और ब्लाक मुख्यालयों में सजीव प्रसारण दिखाया जायेगा.

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में ‘कन्या सुमंगला योजना’ (Kanya Sumangala Yojana) शुक्रवार से शुरू हो जाएगी. सीएम योगी राजधानी में इसका शुभारंभ करेंगे. जिलों में मंत्रियों की मौजूदगी में योजना की शुरुआत होगी.

महिला कल्याण विभाग की ओर से लोकभवन में होने वाले समारोह में मुख्यमंत्री योजना के लिए तैयार पोर्टल को भी लॉन्च करेंगे. साथ ही कुछ लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि भी भेजी जाएगी और मुख्यमंत्री लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सौंपेंगे.

कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुप्रथा को समाप्त करने और परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की जा रही इस योजना में लाभार्थियों को बेटी के जन्म लेने से लेकर उसके स्नातक पास होने तक सरकार प्रोत्साहन स्वरूप छह चरणों में कुल 15 हजार रुपये देगी.

योजना के तहत सभी जिलों में हाईस्कूल और इंटर में टॉप करने वाली 10 बालिकाओं को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिया जाएगा. इसमें यूपी बोर्ड के साथ ही CBSE और ICSE बोर्ड को शामिल किया गया है. इन्हें पांच-पांच हजार रुपये दिए जाएंगे.

जिलों में होने वाले कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री के अलावा सांसद, विधायक, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष और नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्षों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया गया है.

योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर अब तक 2.82 लाख आवेदकों ने पंजीकरण हो चुका है और 1.45 लाख आवेदकों का ऑनलाइन फॉर्र्म फीड हो चुका है. अब तक दो लाख से अधिक पंजीकरण ऑनलाइन हो चुके हैं. साथ ही 3.50 लाख पंजीकरण ऑफलाइन हुए हैं

Trending Tags- Kanya Sumangala Yojana | CM Yogi | Politics News | Aaj ka Samachar

Leave a Reply