WHEATHER! CLOUDLY ! KANPUR! (FILE PHOTO)

कानपुर. उत्तरी पूर्वी हवाओं से आसमान में बादल देर रात से ही छा गये और सुबह होते-होते बारिश शुरु हो गयी. बारिश से मौसम पूरी तरह से सुहाना हो गया और लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिल सकी.

बीते दिनों हवाओं की दिशाएं बदलने से आसमान लगातार साफ रहा और सूरज की कहर ढा़ती किरणें सीधे जमीन पर पड़ रही थी. इस वजह से तापमान में बराबर वृद्धि हो रही थी.

तापमान में वृद्धि होने के साथ ही हवाओं की दिशाएं अब उत्तरी पूर्वी होने से वातावरण में नमी आ गयी है. नमी आने से पहले तो उमस भरी गर्मी रही पर देर रात से आसमान में बादल छा गए.

भोर पहर से बारिश शुरू हो गयी. रुक-रुक कर हो रही बारिश से मौसम पूरी तरह से सुहाना हो गया और लोगों को भीषण उमस भरी गर्मी से निजात मिल सकी. मौसम विभाग का कहना है कि कानपुर परिक्षेत्र में उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने से निम्नवायुदाब का क्षेत्र बन गया था.

इसके बाद उत्तरी पूर्वी हवाओं के चलने से हल्की बारिश हुई है. ये बारिश स्थानीय स्तर पर हुई है और आगे हवाओं की दिशाएं बदलने से फिर मौसम साफ होने की संभावना है जिससे अभी लोगों को गर्मी से दो चार होना पड़ेगा.

हिन्दुस्थान समाचार/अजय

1 COMMENT

  1. […] मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात ‘वायु (Cyclonic storm Vayu) ने अपना रास्ता बदल लिया है और अब इसके गुजरात तट से टकराने की संभावना नहीं है. ये केवल तट के किनारे से गुजरेगा. इसके मार्ग में हल्का बदलाव आया है. लेकिन, इसका प्रभाव वहां होगा, तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी. […]

Leave a Reply