CLAT 2020: आ गई क्लैट परीक्षा की नई तारीख, इन नियमों का करना होगा पालन

www
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. देश के विभिन्न नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2020 की नई तारीख जारी कर दी गई है. यूजी और पीजी दोनों उम्मीदवारों के लिए क्लैट परीक्षा 7 सितंबर 2020 को दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित की जाएगी.

इस परीक्षा के लिए देशभर के कई विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग हई. इस बैठक में कोरोना संकट के मौजूदा हालात की समीक्षा की गई. फिर परीक्षा के लिए सही तारीख और सुरक्षा के जरूरी कदम पर फैसले लिए गए.

बता दें कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन कंप्यूटर सेंटर पर जाने की बात सामने आई है. इसके लिए देशभर में करीब 200 से अधिक केंद्र बनाए जाएंगे. हालांकि इस दौरान अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड उनके लिए मूवमेंट पास की तरह काम करेगा. इसके जरिए वो ऑनलाइन सेंटरों तक आ जा सकेंगे. ध्यान रखना होगा कि परीक्षा से दो हफ्ते पहले एडमिट कार्ड वेबसाइट पर उपलब्ध होगा.

CLAT 2020 परीक्षा 10 मई, 2020 को आयोजित होने वाली थी, जिसे बाद में 24 मई, 2020 तक के लिए कोरोनावायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया. उसके बाद ये परीक्षा में 21 जून तक की देरी हुई और फिर 22 अगस्त, 2020 को आयोजित होने के लिए पुनर्निर्धारित किया गया अब फिर से नई तारीखों को जारी किया गया है.

क्लैट (CLAT 2020) परीक्षा ऑब्जेक्टिव होती है. ये परीक्षा 150 नंबर की होती है और इसके लिए अभ्यर्थियों को दो घंटे का वक्त दिया जाता है. परीक्षा केंद्र-आधारित ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से आयोजित की जाएगी. क्लैट के जरिए अभ्यर्थी एलएलबी और एलएलएम कोर्स में दाखिला पाते हैं.