CISCE ICSE 10th, ISC 12th Result 2020: दसवीं-बारहवीं के नतीजे घोषित, ऐसे करें चेक

नई दिल्ली. सीआईएससीई ने शुक्रवार को तय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे cisce.org और results.cisce.org पर आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है.इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है.यानी टॉपरों का ऐलान नहीं होगा.

रिजल्ट results.cisce.org पर देखें जा सकते हैं. स्‍टूडेंट्स स्‍कूल काउंसिल के करियर पोर्टल पर भी नतीजे देख सकते हैं. इसके अलावा सीधे काउंसिल की वेबसाइट या फिर एसएमएस के जरिए अपना परिणाम चेक कर सकते हैं.

इस साल दसवीं कक्षा का रिजल्ट 99.34 फीसदी रहा है.जबकि बारहवीं कक्षा का रिजल्ट 96.84 फीसदी रहा है.पिछले साल बारहवीं कक्षा का रिजल्ट 95.52 फीसदी रहा था. जिसमें से 97.83 फीसदी छात्राएं और 95.39 फीसदी छात्र पास हुए थे.

वहीं, पिछले साल दसवीं कक्षा का रिजल्ट 98.54 फीसदी रहा था.इस हिसाब से देखा जाए तो इस साल दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर रहा है.

आईसीएसई में इस बार 99.34 फीसदी बच्चे पास हुए हैं. इनमें से 54.19 फीसदी लड़के पास हुए हैं. वहीं लड़कियों का पास प्रतिशत 45.81 रहा है.

ISC का रिजल्ट 96.84 फीसदी रहा है. आईएससी में इस बार 88 हजार 409 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया. इस बार लड़कों का पास प्रतिशत 53.65 फीसदी रहा जबकि इस बार 46.35 प्रतिशत लड़कियां पास हुईं.

ऐसे देखें रिजल्ट

1- रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाएं.

2- अब रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

3- ID नंबर और पूछी गई जानकारी भरें.

4- आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

5- भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें

Career portal के जरिए भी देख सकते हैं रिजल्ट-

CISCE का आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें.
रिजल्ट 2020 वाले लिंक को क्लिक करें.
कोर्स के ऑप्शन से ICSE/ISC को चुनें.
अपनी यूनीक आईडी डाले, इंडेक्स नंबर और कैप्चा डालें.

जो छात्र अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैं वो री- चेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए हर एक पेपर के लिए 1000 रुपये फीस देनी होगी. आवेदन करने के लिए ऑनलाइन विंडो 10 से 16 जुलाई, 2020 तक खुली रहेगी.

सीआईसीएसई बोर्ड (CICSE Board) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में इस साल ढाई लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया है.

आईसीएसई और आईएससी की कुछ परीक्षाएं कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं.आपको बता दें कि इन शेष परीक्षाओं के नतीजे पिछली परीक्षाओं के प्रदर्शन और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिए .

पिछली बार 10वीं की परीक्षा में 98.54% स्टूडेंट्स को कामयाबी मिली थी, और लड़कियों ने लड़कों से बाजी मार ली थी. वहीं 12वीं में 96.52% छात्र पास हुए थे.

आपको बता दें, पिछले साल 7 मई को रिजल्ट की घोषणा हो गई थी, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण रिजल्ट में देरी गई, इसी के साथ CISCE ने बची हुई परीक्षा का रद्द कर दिया गया था.

Leave a Reply

%d bloggers like this: