ब्रिटेन में 5जी लॉन्च करने में मदद करेगी चीन की कंपनी

लंदन. वाशिंगटन और देश के वरिष्ठ मंत्रियों की सुरक्षा चेतावनी के बावजूद ब्रिटिश पीएम थेरेसा ने मंगलवार को ब्रिटेन में 5जी नेटवर्क लांच करने में चीनी कंपनी हुवावे से मदद लेने का फैसला किया है.

इस कंपनी को गैर आंतरिक ढांचा तैयाार करने के लिए हरी झंडी दे दी है. इसके तहत वो एंटीना आदि का निर्माण करेगी. ये जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली.

थेरेसा मे खुद राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष हैं. फिर भी उन्होंने सुरक्षा चेतावनियों को नजरंदाज करते हुए संचार क्षेत्र में चीनी कंपनी को सीमित पहुंच सुनिश्चित कर दी है.

गृह मंत्री साजिद जाविद, विदेश मंत्री जेरेमी हंट रक्षा मंत्री गैविन विलियमसन अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री लियान फॉक्स,अतंराराष्ट्रीय विकास मंत्री पेनी मॉरडुएंट ने सुरक्षा कारणों से चीनी कंपनी हुवावे को काम देने पर आपत्ति जाहिर की थी. हालांकि डाउनिंग स्ट्रीट ने इस पर कोई प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया है.

इससे पहले अमेरिका ने अपनी सीमा में हुवावे की 5जी प्रौद्योगिकी पर प्रतिबंध लगाया था. और अपने मित्र देशों जैसे ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा, न्यूजीलैंड से भी कहा था.

वे भी अपने यहां इस कंपनी को प्रवेश नहीं दें. हालांकि हुवावे अगली पीढ़ी के 5जी मोबाइल नेटवर्क के लिए अग्रणी उपकरण निर्माता है.

ये नेटवर्क यूरोपीय अर्थव्यवस्था के मुख्य क्षेत्रों जैसे उर्जा, परिवहन, बैंकिंग और हेल्थ केयर के लिए स्नायुतंत्र बन सकता है.

हिन्दुस्थान समाचार/सुप्रभा/कृष्ण

%d bloggers like this: