Patna High Court के मुख्य न्यायाधीश ने किया सासाराम कोर्ट का निरीक्षण

सासाराम. पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अमरेश्वर प्रतापशाही ने शनिवार को सासाराम व्यवहार न्यायालय का औचक निरीक्षण किया. दो दिवसीय दौरे पर आए मुख्य न्यायाधीश ने बेंच व बार के सदस्यों को आपस में समन्वय बनाकर वर्षों पुराने मुकदमों के शीघ्र निपटारे पर जोर देते हुए कहा किमुकदमों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.अगर त्वरित गति से केसों का निपटारा नहीं किया गया तो मुकदमों का बोझ बढ़ता चला जाएगा.

उन्होंने वकीलों की सराहना करते हुए कहा कि लोग न्याय के लिए वकीलों का ही सहारा लेते हैं इसलिए उन्हें भी अपना दायित्व ईमानदारी से निभाना चाहिए. उन्होंने पूरे परिसर का बारीकी से निरीक्षण किया तथा भवन की कमी को देखते हुए जल्द से जल्द भवन निर्माण का आश्वासन दिया. अनुमंडल परिसर में चल रहे न्यायालयों के लिए भी भवन निर्माण की बात कही. वकीलों के बैठने, गाड़ी पार्किंग, पेयजल, बिजली आदि जरूरी सुविधाएं भी सुनिश्चित की जाएगी. इस क्रम में मुख्य न्यायाधीश ने न्यायालय के लिए चयनित स्थलों का भी जायजा लिया.

बाल मित्र न्यायालय का किया शुभारंभ

अपने दौरे के दूसरे दिन सासाराम व्यवहार न्यायालय परिसर में मुख्य न्यायाधीश एपी शाही ने बाल मित्र न्यायालय का उद्घाटन किया. उद्घाटन के बाद रोहतास जिला विधिक साभागार में उपस्थित जजों, अधिकारियों, वकीलों आदि को संबोधित करते हुए बार व बेंच के आपसी सामंजस्य को जरूरी बताया.


शेरशाह मकबरे का किया दीदार

दो दिवसीय दौरे के पहले दिन शुक्रवार को भभुआ व डेहरी न्यायालय के निरीक्षण के पश्चात् शाम पांच बजे सासाराम पहुंचने के बाद सबसे पहले मां ताराचंडी धाम में जाकर दर्शन किए जिसके बाद जिले के आला अधिकारियों के संग शेरशाह सूरी के मकबरे का दीदार किया. इस दौरान उन्होंने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों से मकबरे के रख रखाव के बारे में जानकारी ली और कहा कि इन्हें संरक्षित रखने का हर संभव प्रयास करें.

हिन्दुस्थान समाचार/चंदा/विभाकर

1 thought on “Patna High Court के मुख्य न्यायाधीश ने किया सासाराम कोर्ट का निरीक्षण”

Leave a Reply