पैसों की तंगी से जूझ रही छत्तीसगढ़ सरकार खरीदेगी नया विमान

रायपुर. आर्थिक तंगी के हालातों से गुजर रही छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार नया राजकीय विमान खरीदने जा रही है. विमान की खरीदारी करने के लिए 3 राज्यों से जानकारी मांगी गई है.सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी नए विमान की खरीदी की गई है.

मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तुलनात्मक अध्ययन कर उक्त तीनों राज्यों से जानकारी लेकर नया राजकीय विमान खरीदा जायेगा .अध्ययन के बाद टेंडर जारी किया जाएगा. इसके लिए 50 करोड़ का बजट रखा गया है.

मौजूदा विमान लगभग 14 साल पुराना है.कहा जा रहा है कि वर्तमान में प्रयोग में लाए जा रहे हैं राजकीय विमान की निर्धारित आयु सीमा पूर्ण हो चुकी है. इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से नया राजकीय विमान खरीदा जाना जरूरी है. मौजूदा राजकीय विमान पूर्ववर्ती रमन सरकार में वर्ष 2006 में 23.88 करोड़ रुपये की लागत से खरीदा गया था.

जानकारी के अनुसार नए विमान के लिए सरकार कई कंपनियों से बात कर रही है.50 करोड़ के बजट में 8 से 10 सीटों वाले विमान की खरीद की जाएगी. इसी के साथ राज्य सरकार के पास मौजूद अगुस्ता 109 हेलीकॉप्टर का इंजन भी बदलने की चर्चा है. खास बात ये है कि विधानसभा में एक प्रश्न के जवाब में राजकीय विमान को लेकर चर्चा हुई थी और तब कहा गया था कि इसका मेंटेनेंस किया जाएगा.

हिन्दुस्थान समाचार/केशव

Leave a Reply