छठ पर्व पर पूरब की ट्रेन में भारी भीड़

छठ पर्व के करीब आते ही ट्रेन में भारी भीड दिखाई देने लगी है, रेलवे स्टेशन भी भीड से खचाखच भरे हुए है. रेलवे स्टेशन पर बढती भीड से हालात ये हैं जिनके पास टिकट है उन्हें भी ट्रेन में जगह नहीं मिल रही है. पूरब की तरफ जाने वाली ट्रेनों में रिजर्व टिकट होते हुए भी यात्रियों को सफर के दौरान मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. भीड़ का सबसे ज्यादा असर आन्नद विहार रेलवे स्टेशन पर दिखाई दे रहा है. क्योंकि पूरब की 80 प्रतिशत ट्रेन यहीं से चलती है.
रेलवे के मुताबिक छठ पर्व पर स्टेशन व ट्रेनों में यात्रियों की संख्या औसत से 50 फीसदी ज्यादा हो जाती है. छठ पर पूर्वोत्तर की ओर जाने वाले यात्रियों को असुविधा का सामना न करना पड़े, इसके लिए उत्तर रेलवे ने दिल्ली से बिहार रूट पर कई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. जिनका कोई खास फायदा होता नही दिखाई दे रहा है. स्टेशन पर ज्यादा भीड़ को देखते हुए प्लेटफॉर्म टिकट की सुविधा भी बंद कर दी गई है. वहीं स्टेशन पर भीड़ को काबू करने के लिए रस्सी बांधी गई है. ट्रेन के आने पर ही यात्रियों को आगे आने दिया जा रहा है.
अनारक्षित कोच में यात्रियों को चढ़ाने के लिए कई लाइन लगवाई जा रही हैं, जिससे कि हर कोई आराम से ट्रेन में सवार हो सके. वहीं दूसरी ओर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पूरब की ओर जाने वाली ट्रेनों को प्लेटफार्म नम्बर 16 से चलाया जा रहा है. ताकि यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो. आनंद विहार के प्लेटफार्म नम्बर एक से ही पूरब की ओर जाने वाली ट्रेनों को चलाये जाने की व्यवस्था की गई है. इस दौरान यात्रियों पर नजर रखने के लिए दिल्ली के सभी प्रमुख स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं.

%d bloggers like this: